Home > Archived > केन्द्रीय मंत्री ने किया ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ मेला के विकास में व्यापारियों का योगदान: तोमर

केन्द्रीय मंत्री ने किया ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ मेला के विकास में व्यापारियों का योगदान: तोमर

केन्द्रीय मंत्री ने किया ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ मेला के विकास में व्यापारियों का योगदान: तोमर
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर व्यापार मेला सांस्कृतिक एकता और भाईचारे का प्रतीक है। मेला के विकास में सबसे बड़ा योगदान छोटे-बड़े व्यापारियों का है। मेला में अगर व्यापारी नहीं आएंगे तो मेला का महत्व ही समाप्त हो जाएगा। मेला की प्रगति के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होंगे। यह बात केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कलारंग मंच पर आयोजित ग्वालियर व्यापार मेला के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। मेला के शुभारंभ उपरांत श्री तोमर ने मेला का भ्रमण भी किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश गान एवं सरस्वती पूजन से हुआ। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर का मेला हम सभी के लिए बहुत ही गर्व की बात है। सौ साल पुरानी यह परंपरा दिन पर दिन फलती-फूलती जा रही है। समय के साथ इस मेला में भी बहुत से परिवर्तन हुए हैं। श्री तोमर ने कहा कि हमारी संस्कृति में हमेशा कहा गया है कि युग के साथ अच्छाइयों को स्वीकार करो और आगे बढ़ो। हम सभी इसी भाव से मेला की प्रगति के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो नहीं बदलते हैं, उनको वक्त बदल देता है। बदलते युग के साथ अच्छाइयों को स्वीकार करो और आगे बढ़ो। कार्यक्रम के दौरान श्री तोमर ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेण्डर का विमोचन एवं मेला एप का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर विधायक भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव, म.प्र. राज्य सामान्य निर्धन आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, प्रभारी संभाग आयुक्त ग्वालियर चम्बल डी.डी. अग्रवाल, जिलाधीश राहुल जैन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कादम्बरी आर्य ने एवं आभार मेला प्राधिकरण के सचिव शैलेन्द्र मिश्रा ने व्यक्त किया।

केन्द्रीय मंत्री ने किया मेला का भ्रमण

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मेला के शुभारंभ उपरांत मेले का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने एक स्थान पर टमाटर सूप का आनंद लिया और एक इलेक्ट्रोनिक्स सेक्टर के शोरूम का शुभारंभ भी किया।

प्रधानमंत्री सात-आठ जनवरी को टेकनपुर में

श्री तोमर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि ग्वालियर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात और आठ जनवरी को रहेंगे। प्रधानमंत्री बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में डीजीपी कान्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री डीजीपी कान्फ्रेंंस में देशभर के पुलिस अधिकारियों के साथ दो दिन रहेंगे। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ग्वालियर में कोई लोकल कार्यक्रम नहीं है।

लोग कहते हैं मेला कमजोर हो गया है

मेला के शुभारंभ समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि लोग कहते हैं कि मेला कमजोर हो गया है। अगर ऐसा होता तो शहर की चुनी हुई हस्तियां इस सभा मंडल में आज नहीं बैठी होती। श्री पवैया ने कहा कि मेला कल भी ऐसा ही लगता था और आगे भी ऐसा ही लगेगा। जब तक लोग यहां आते रहेंगे, तब तक यह मेला चलता रहेगा। श्री पवैया ने कहा कि अमीरों के लिए तो वर्ष भर मॉल में मेले चलते हैं, लेकिन आमजनों के लिए ग्वालियर का मेला ही है, जिसका वह वर्ष भर इंतजार करते हैं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष मेले में अपने नाम की दुकान दूसरे को किराए पर देने का रिवाज पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगा।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने कहा कि ग्वालियर के शिल्प मेला के लिए आज भी लोगों में रुचि है। मेले में जरूरत की हर चीज मिलती है, इसीलिए लोगों को साल भर इस मेले का इंतजार रहता है। ग्वालियर मेला लोगों के लिए मनोरंजन और व्यापार का जरिया बन गया है। मेला व्यापारी समिति के अध्यक्ष महेश मुदगल ने मेले के विकास, प्रगति व व्यापारियों की सुविधाओं को लेकर और अधिक प्रयास करने की बात कही।

Updated : 5 Jan 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top