Home > Archived > फिल्म निर्माता लें भारतीय उपन्यासों से प्रेरणा

फिल्म निर्माता लें भारतीय उपन्यासों से प्रेरणा

फिल्म निर्माता लें भारतीय उपन्यासों से प्रेरणा
X

नई दिल्ली। केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को चित्र भारती फिल्म महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर कहा कि भारत की आत्मा को समझने के लिए भारतीय उपन्यासों से परिचय ज़रूरी है। ऐसे में उनका मानना है कि फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को भारतीय साहित्य से प्रेरणा लेनी चाहिए। भारतीय चित्र साधना की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘डिजिटल डिवाइड’ (तकनीकी उपलब्धता का अभाव) के कम होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे प्रांतीय भाषाओं में फिल्म निर्माण बढ़ा है। इसके अलावा छोटे बजट में अच्छी कहानी कहने का अवसर भी मिला है।

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि फिल्में समाज का अाईना होती हैं और उनमें समाज को संस्कार देने की क्षमता होती है। लघु फिल्मों के माध्यम से यह प्रयास होना चाहिए कि यह फिल्में समाज पर एक छाप छोड़ें और भारतीय जीवन मूल्यों को आगे बढ़ायें।फिल्म अभिनेत्री व सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि दुनिया में भारत की पहुंच हमारी फिल्मों के माध्यम से ही संभव हो पाई है। इनसे लोग हमारी संस्कृति और भाषा से परिचित होते हैं। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में आगे भी प्रयास जारी रहने चाहिए और लघु फिल्में इसमें बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

चित्र साधना के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि भारतीय मूल्यों और सामाजिक सरोकार से जुड़ी फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करना ही इस महोत्सव का मूल उद्देश्य है। चित्र भारती की ओर आयोजित तीन दिनों के लघु फिल्म महोत्सव के दौरान 160 चयनित लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा और लघु फिल्म निर्माण से जुड़े फिल्म निर्माता और कलाकारों के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

भारतीय चित्र साधना दिल्ली के सीरीफोर्ट ऑडिटोरियम में 19 से 21 फरवरी तक इन चयनित लघु फिल्मों का प्रदर्शन करेगी। इस उत्सव की शुरुआत सुबह 10 बजे हुई जिसका औपचारिक उद्घाटन शाम को किया गया। उद्घाटन कार्यक्रम में फिल्म निर्माता प्रियदर्शन, मधुर भंडारकर, फिल्म अभिनेता अर्जुन रामपाल मौजूद रहे। इससे जुड़ी अवार्ड सेरेमनी बुधवार शाम आयोजित की जाएगी जिसमें सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, सांसद व गायक बाबुल सुप्रियो, फिल्म निर्माता सुभाष घई और अभिनेता मनोज तिवारी शामिल होंगे।

Updated : 20 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top