Home > Archived > मेला का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित

मेला का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित

मेला का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित
X

जून माह से ही करें व्यापार मेला की तैयारी

जगह ली है तो किराया तो पूरा देना ही होगा मेला में हुआ 200 करोड़ से अधिक का व्यापार

ग्वालियर, न.सं.। बदलते परिवेश और आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर ग्वालियर व्यापार मेला को इस प्रकार से नया रूप दें, जिससे मेला की अनिवार्यता सिद्ध हो। मेला की तैयारियां भी जून माह से ही प्रारंभ करें, ताकि मेला को सही समय पर भव्यता के साथ शुरू किया जा सके। यह बात केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सोमवार को ग्वालियर व्यापार मेला के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। इस दौरान दुकानदारों की यह मांग कि इस बार मेला की बढ़ी हुई अवधि का किराया नहीं लिया जाए। इस पर केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने चुटकी लेते हुए कहा कि अगर जगह ली है तो उसका किराया तो पूरा देना ही होगा।

कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश गान के साथ हुआ। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि इस बार मेला में 200 करोड़ रुपए से अधिक का व्यापार हुआ है और मेला बिना किसी बाधा के संपन्न हुआ है, जो बेहद ही खुशी की बात है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मेला के विस्तार के प्रयास इस प्रकार हों, जिससे दिल्ली के प्रगति मैदान में लगने वाले अत्याधुनिक स्टॉल भी ग्वालियर मेला में लगने लगें। श्री तोमर ने कहा कि मेला दुकानदारों को विश्वास में लेकर मेला आयोजन की तिथियां तय करें। उन्होंने कहा कि दुकानदार और सैलानी मेला के प्राण होते हैं, इसलिए दुकानदारों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने मेला व्यापारी संघ द्वारा मेला की बढ़ी हुई अवधि का दुकानों का किराया न लेने के संबंध में की गई मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के निर्देश संभाग आयुक्त एवं मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष बी.एम. शर्मा को दिए।

कार्यक्रम में महापौर विवेक शेजवलकर ने कहा कि यह मेला यहां के निवासियों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, नगर निगम सभापति राकेश माहौर, जिलाधीश राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, मेला प्राधिकरण के सचिव शैलेन्द्र मिश्रा उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने मेला में श्रेष्ठ व्यवस्थाओं के लिए जिलाधीश राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष एवं नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया, साथ ही उत्कृष्ट सांस्कृतिक प्रस्तुतियों, प्रदर्शनी एवं श्रेष्ठ साज-सज्जा वाली दुकानों आदि को भी पुरस्कृत किया गया।

मेला दस्तावेज धरोहर प्रदर्शनी का किया अवलोकन

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कला मंदिर रंगमंच प्रांगण में केदार जैन द्वारा लगाई गई मेला दस्तावेज धरोहर प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में वर्ष 1912 से लेकर आजादी और उसके बाद तक अखबारों में खासकर जयाजी प्रताप में मेला पर प्रकाशित हुए लेख और छायाचित्रों को बखूबी ढंग से सजाया गया था।

Updated : 20 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top