Home > Archived > सीबीआई ने आईएनएक्स मामले में कार्ति चिदंबरम को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने आईएनएक्स मामले में कार्ति चिदंबरम को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने आईएनएक्स मामले में कार्ति चिदंबरम को किया गिरफ्तार
X

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को पूर्व वित्तमंत्री के बेटे कार्ति चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया केस के मामले में गिरफ्तार कर लिया। बुधवार सुबह चेन्नई में कार्ति लंदन की फ्लाईट उतरकर एयरपोर्ट से बाहर निकल रहे थे। पहले से तैनात सीबीआई के कारिंदों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया| एजेंसी के दिल्ली स्थित सूत्र ने बताया कि कार्ति मामले के अनुसंधान में मदद नहीं कर रहे थे, इसलिए उनकी गिरफ्तारी हुई है।

उल्लेखनीय है कि बीते मई माह सीबीआई ने कार्ति के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया के मामले में मुकदमा दर्ज किया था। मामले में आरोप है कि आईएनएक्स का एफडीआई प्रस्ताव गैरकानूनी होते हुए भी उसे तत्कालीन वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने मंजूरी दे दी थी। हालांकि इस मामले में ईडी भी जांच कर रही है लेकिन ईडी का दायरा मनी लांड्रिंग निषेध अधिनियम तक है। ईडी ने पिछले सप्ताह कार्ति के चार्टर्ड एकाउंटेंट भाष्कर रामन को गिरफ्तार किया था। रामन को कार्ति के होटल रुम के बाहर से गिरफ्तार किया गया था।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने यह मामला ईडी के संदर्भ को देखकर ही दर्ज किया था। ईडी पहले से ही एयरशेल मैक्सिस डील की जांच कर रही थी तो इस दौरान आईएनएक्स मीडिया मामले से जुड़े दस्तावेज सामने आए थे। फिर सीबीआई ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया। जांच के दौरान ईडी को कुछ एेसे कागजात मिले जिसमें एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग कंपनी को 10 लाख रुपए का भुगतान एफआईपीबी की मंजूरी देने के लिए कंसल्टेंसी फीस के रूप में किया गया। सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज करने के बाद कार्ति व पीटर मुखर्जी -इंद्राणी मुखर्जी के ठिकानों पर छापा मारा था।

Updated : 28 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top