Home > Archived > अगले हफ्ते चीन जाएंगे मोदी, शी जिनपिंग से होगी मुलाकात

अगले हफ्ते चीन जाएंगे मोदी, शी जिनपिंग से होगी मुलाकात

अगले हफ्ते चीन जाएंगे मोदी, शी जिनपिंग से होगी मुलाकात
X


नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अगले सप्ताह चीन में मुलाकात होगी। पेइचिंग में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ जॉइंट कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बताया कि राष्ट्रपति चिनफिंग और पीएम मोदी के बीच वुहान में 27-28 अप्रैल को अनौपचारिक शिखर बैठक होगी।

बता दें पिछले साल डोकलाम में दोनों देशों के बीच लंबे वक्त तक चले सैन्य गतिरोध के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर और रिश्तों में सुधार के लिए उच्च स्तरीय संवाद की गति को तेज करने पर चर्चा की। शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज शनिवार को 4 दिन के दौरे पर चीन पहुंची हैं।

द्विपक्षीय मुलाकात से पहले वांग ने पेइचिंग स्थित दिआयुतई स्टेट गेस्ट हाउस में सुषमा की अगवानी की। वांग को पिछले माह स्टेट काउंसिलर बनाया गया है जिसके बाद वह चीन के पदक्रम में शीर्षस्थ राजनयिक बन गए हैं। साथ ही वह विदेश मंत्री के पद पर भी बने हुए हैं।

Updated : 22 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top