Home > Archived > 40 मामले दर्ज, रोज थाने पहुंच रहे हैं फरियादी

40 मामले दर्ज, रोज थाने पहुंच रहे हैं फरियादी

40 मामले दर्ज, रोज थाने पहुंच रहे हैं फरियादी
X

-शहर की शांति में जहर घोलने वाले उपद्रवियों का आतंक कांड
-पड़ाव पुलिस ने राजू जाटव को पकड़ा अभी तक तीन दर्जन गिरफ्तार

ग्वालियर|लगातार मामले दर्ज किए जा रहे हैं। अभी तक पांच थानों में जहां करीब 40 मामले दर्ज हो चुके हैं वहीं करीब तीन दर्जन उपद्रवियों को गिरफ्तार किया चुका है।

सोमवार दो अप्रैल को एससी-एसटी कानून में संशोधन का विरोध करने वालों ने शहर भर में तोड़फोड़, आगजनी और मारपीट करते हुए जमकर उपद्रव किया था। उस दिन के बाद थाटीपुर, मुरार, सिरोल, पड़ाव और महाराजपुरा थानों में 40 से ज्यादा प्रकरण दर्ज हो चुके हैं। इसके साथ ही हर रोज फरियादी थानों में मामले दर्ज कराने पहुंच रहे हैं। अभी तक करीब पांच हजार ज्ञात और अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ मामले दर्ज हो चुके हैं, जिनमें सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां थाटीपुर थाना क्षेत्र में हुई हैं। अब तक करीब तीन दर्जन उपद्रवियों को पकड़ा जा चुका है। इसी क्रम में शनिवार को पड़ाव थाना पुलिस ने राजू निवासी न्यू मेहरा कॉलोनी थाटीपुर को गिरफ्तार किया है। पुलिस के लिए अब ये उपद्रव सिरदर्द बनता जा रहा है क्योंकि हर रोज थाने पर फरियादी मारपीट और तोड़फोड़ की शिकायत दर्ज कराने पहुंच रहे हैं। उपद्रव के सबसे बड़े केन्द्र थाटीपुर और मुरार थाना क्षेत्र थे, जहां पुलिस उपद्रवियों के आगे बैकफुट पर आ गई थी। छह घण्टे से भी ज्यादा समय तक उपद्रवियों ने बाजारों में तोड़फोड़, मारपीट, आगजनी जैसी हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया था। इसके चलते पुलिस के लिए हजारों उपद्रवियों की पहचान करके उन्हें गिरफ्तार करना बड़ी चुनौती प्रतीत हो रही है। स्थानीय पुलिस को इन चुनौतियों से निपटने के लिए फिलहाल कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। पुलिस कुम्हरपुरा, गोदाम बस्ती, भीमनगर, साठ फुटा रोड, गल्ला कोठार आदि संवेदनशील क्षेत्रों में दबिश तो दे रही, लेकिन शहर की शांति में जहर घोलने के पीछे किसका हाथ था? पुलिस उन तक नहीं पहुंच सकी है।

दीपक, राकेश की हत्या के आरोपी पकड़े
उपद्रव के दौरान थाटीपुर थाना क्षेत्र स्थित भीमनगर में राकेश टमोटिया और गोदाम बस्ती में दीपक जाटव की गोली लगने से मौत हो गई थी। मृतकों के परिजनों ने गोली मारकर हत्या करने का आरोप लगाया था। पुलिस ने दोनों फरियादियों की रिपोर्ट पर हत्या के मामले दर्ज किए थे। शनिवार को पुलिस ने ऋषभ भदौरिया और ऋषि भदौरिया को हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस क्षेत्र में तनाव और हिंसा को रोकने के लिए जी जान से जुटी हुई है। इस प्रकार उपद्रवियों के अलावा गोली चलाने वालों को भी हवालात में पहुंचाए जा रहा है।

आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले पकड़े
ग्वालियर और डबरा में दो अप्रैल को हुए उपद्रव के बाद से ही आईटी सेल की फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर पैनी नजर है। पुलिस ने डबरा में आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले सौरभ गुप्ता, अमित चौबे और हरविन्द कुमार निवासीगण डबरा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अभी तक उपद्रव के मामले में 141 लोगों को पकड़ चुकी है। शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं सामाजिक सौहार्द्र कायम रखने के लिए साइबर सेल एक्सपर्ट की टीम गठित की गई है, जो लगातार सोशल मीडिया पर भड़काऊ व आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के विरुद्ध आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई कर रही है।

Updated : 8 April 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top