Home > Archived > आगे पचास वर्ष मेला कैसा हो यह सोचना हमारी जिम्मेदारी: तोमर

आगे पचास वर्ष मेला कैसा हो यह सोचना हमारी जिम्मेदारी: तोमर

आगे पचास वर्ष मेला कैसा हो यह सोचना हमारी जिम्मेदारी: तोमर
X



ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर का व्यापार मेला हमारी प्राचीन परम्परा है। अगर इतिहास में जाओ तो मेले पर कई किताबें लिखी जा सकती हंै। ग्वालियर का व्यापार मेला अगले पचास वर्ष में कैसा हो यह सोचना हम सभी की जिम्मेदारी है। यह बात मुख्य अतिथि की आसंदी से केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ग्वालियर व्यापार मेला के शुभारंभ अवसर पर कही।

गुरुवार को मध्यप्रदेश एक्सपोर्ट फैसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने की। वहीं केन्द्रीय मंत्री ने जिस मेले का उद्घाटन किया, वह अभी 50 प्रतिशत तक भी नहीं लगा है। कुल मिलाकर गुरुवार को आधे-अधूरे मेले का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मेला के सांस्कृतिक कैलेण्डर एवं मेला एप का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवं मध्यप्रदेश गायन के साथ की गई। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने पुराने समय में आयोजित होने वाले मेले पर अपना ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि दूर-दूर तक बाजार की उपलब्धता नहीं होने के कारण इस प्रकार के मेले आयोजित किए जाते थे, जिससे लोगों को एक ही स्थान पर सभी प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध हो सकें। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस प्रकार के मेलों से हमारी सांस्कृतिक एकता मजबूती से बंधी रहती है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ग्वालियर मेला को ऊंचाइयां देने के लिए इस वर्ष के मेले के समापन बाद मेले की दीर्घकालिक कार्ययोजना तैयार करने के लिए एक बैठक रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि मेले की कार्ययोजना में देश के अन्य बड़े-बड़े मेलों की खूबियां शामिल की जाएंगी। केन्द्रीय मंत्री ने मेला प्रबंधन से कहा कि मेले के कार्यक्रमो के संबंध में शहर के अधिकाधिक लोगों तक निमंत्रण पत्र भेजे जाएं। उन्होंने इस दौरान ग्वालियर शहर को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्ति) का प्रमाण-पत्र मिलने पर खुशी जाहिर की। साथ ही महापौर सहित सभी जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, नगर निगम व शहरवासियों को बधाई दी।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण संभागायुक्त एवं मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष एस.एन. रुपला ने दिया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में महापौर विवेक शेजवलकर, विधायक भारत सिंह कुशवाह, राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ला, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभय चौधरी, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राकेश जादौन, जिलाधीश डॉ. संजय गोयल, निगमायुक्त अनय द्विवेदी सहित गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एस.बी.ओझा ने एवं आभार मेला सचिव शैलेन्द्र मिश्रा ने व्यक्त किया।

मेला में उपलब्ध हैं जरूरत की सभी वस्तुएं:-
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने कहा कि ग्वालियर मेले का गौरवशाली इतिहास है। पूरे देश में इस अनूठे मेले से भी ग्वालियर की पहचान है। इस मेले में लोगों को जरूरत की सभी वस्तुएं मिलती हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि ग्वालियर मेले को ऊंचाइयां प्रदान करने के लिए शासन स्तर पर ठोस पहल की जएगी। महापौर विवेक शेजवलकर ने कहा कि समय के साथ-साथ मेले में बदलाव व आकर्षण बढ़ाने की जरूरत है। मेले का स्वरूप निखारने के लिए साझा प्रयास जरूरी हैं। संभागायुक्त श्री रूपला ने मेले की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। मेला दुकानदार संघ की ओर से महेश मुदगल ने विचार रखे।


महापौर ने केन्द्रीय मंत्री को सौंपा ओडीएफ प्रमाण-पत्र:-

मेला के शुभारंभ अवसर पर महापौर विवेकशेजवलकर ने क्यूसीआई द्वारा ग्वालियर शहर को प्रदत्त ओडीएफ प्रमाण-पत्र केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को सौंपा।

पूरा नहीं लगा है मेला:-

ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ हो गया है और सैलानियों ने आना भी शुरू कर दिया है, लेकिन मेला अभी तक पूरा नहीं लगा है। मेले के अधिकतर भागों में दुकानों, इलेक्ट्रोनिक्स सेक्टरों को सजाने का कार्य चल रहा है।

अन्य खबरे....

ओमपुरी का निधन, बॉलीवुड की दुनिया में मातम का माहौल

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे स्टेशनों के विश्राम कक्ष

Updated : 6 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top