हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती का परिणाम घोषित

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 11-Oct-2017

शिमला। हिमाचल पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। पुलिस विभाग द्वारा परिणाम उम्मीदवारों के नाम और रोलनंबर सहित परीक्षा में लिए गए अंकों के साथ जारी किया गया है।

पुलिस विभाग द्वारा जुलाई माह में कांस्टेबलों के 1200 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। पुलिस विभाग में सरकार ने 1073 पदों को भरने की मंजूरी दी थी। इसके अलावा बीते वर्ष खाली रह गए 127 पदों को भरने के लिए भी परीक्षा ली गई थी। वहीं पुलिस विभाग में पुरुष कांस्टेबल के 774 और 100 पद चालकों तथा 195 पद महिला कांस्टेबल के लिए कुल 57 हजार उम्मीदवारों ने बीते दो अक्टूबर को लिखित परीक्षा दी थी। पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी परिणाम के मुताबिक आधे से ज्यादा उम्मीदवार फेल हो गए हैं। क्योंकि पुलिस विभाग द्वारा पास होने के लिए रखी शर्त के मुताबिक सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों के लिए कम से कम 40 और एससी-एसटी के लिए 32 अंक चाहिए। यानी 80 नंबर की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए ये शर्तें लागू हैं।

पुलिस की भर्ती परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को जो अब मूल्यांकन के 15 नंबर मिलने हैं, उसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पर 2.5 अंक, पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों को एक अंक, भूमिहीन परिवारों के बच्चों को एक नंबर, बेरोजगारी प्रमाण पत्र के आधार पर एक नंबर, 40 प्रतिशत विकलांग उम्मीदवारों को एक नंबर, एनएसएस, एनसीसी राष्ट्रीय खेल में भाग ले चुके उम्मीदवारों को एक नंबर, बीपीएल परिवारों से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को दो नंबर, विधवा और एकल नारी को एक नंबर, सिंगल गर्ल चाइल्ड को एक नंबर दिया जाएगा। किसी मान्याता प्राप्त संस्थान से छह महीने की ट्रेनिंग वालों को एक नंबर, सरकारी क्षेत्र में पांच साल तक अनुभव रखने वालों को 2.5 नंबर मिलेंगे।

उल्लेखनीय है कि पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया गत जुलाई माह में शुरू हुई थी। अगस्त और सितंबर माह में ग्राउंड टेस्ट की प्रक्रिया चलती रही। ऐसे में अब अंतिम चरण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी और उसके बाद ही मूल्यांकन के आधार पर 15 अंक मिलेंगे। जो प्रदेश सरकार द्वारा तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए मापदंड तय किए हैं।