आंखों के संक्रमण का खतरा बढ़ा सकता है लैंस का गलत उपयोग

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 20-Dec-2017

स्वदेश वेब डेस्क। कांटेक्ट लेन्सेस बेहतर तरीके से आंखों की परेशानियों को दूर करने और दृष्टि में सुधार लाने के लिए एक कुशल और सुरक्षित समाधान है। किसी भी अन्य चिकित्सक उपकरणों की तरह, अगर कांन्टैक्ट लेंस को सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाये या ठीक से रखा न जाये तो आंखों के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। कांटेक्ट लेन्सेस पहनते समय आपको ये सावधानिया बरतनी चाहिए.....

-लेंस का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ साबुन से अच्छी तरह धो लें। और हाथ अच्छे से तोलिये से पोछ ले जिस से कांटेक्ट लेन्सेस आंखों में जा कर नुकसान न पहुचाये।

-लेन्सेस का इस्तेमाल करने से पहले उसे सॉल्यूशन में ही अच्छी तरह हिला ले। जिस से वो आपकी आँखों में चिपकेगा नहीं। और अगर लेंस आँखों में चिपक जाये तो उसे खीचने की कोशिश न करे। इस से आपकी आँखों को नुकसान पहुच सकता है। लेंस को इस्तेमाल करते वक्त उसे अपनी मिडिल फिंगर के टिप पर रख कर अप्लाई करें। ध्यान रहे की आपकी फिंगर एक दम ड्राई हो। अपने अंगूठे से अपनी ऊपर वाली पलक को ऊपर उठाये। और नीचे वाली पलक में कांटेक्ट लेन्सेस अप्लाई करें। जब आप अपनी आंखों में कांटेक्ट लेन्सेस अप्लाई करे तब आप अपनी आंखों की पोजीशन ऊपर देखते हुए या नीचे देखते हुए कैसे भी रख सकते है। जैसे आपको सहूलियत महसूस हो। उसके बाद अपनी आँखों को बन्द करे। और आँखों को गोल घुमाये। और पलकों को झपकाए। इस से लेंस अच्छे से आंखों में सेट हो जयेगा।