भारत की बड़ी जीत

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 21-Dec-2017


कटक।
भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 93 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी। धोनी के विकेट के आगे और विकेट के पीछे के चिरपरिचित दिलकश प्रदर्शन तथा युजवेंद्र चहल की बलखाती गेंदों के करिश्मे से भारत ने आज यहां श्रीलंका को पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 93 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला का जोरदार आगाज किया।

शिखर धवन को विश्राम देने के कारण अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले केएल राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाकर मात्र 48 गेंद में शानदार 61 रन बनाये, इसके साथ-साथ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए महेंद्र सिंह धोनी ने (22 गेंदों पर नाबाद 39 रन) और मनीष पांडे ने (18 गेंदों पर नाबाद 32 रन) बनाकर टीम को तीन विकेट पर 180 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने 33 गेंदों पर 68 रन की अटूट साझेदारी की। इनमें से 61 रन आखिरी चार ओवरों में बनाए। श्रीलंकाई टीम भारत के स्पिनरों के जाल में बुरी तरह फंसकर 16 ओवर में 87 रन पर ढेर हो गयी।

लेग स्पिनर चहल ने चार ओवर में 23 रन देकर चार जबकि चाइनामैन कुलदीप यादव ने 18 रन देकर दो बल्लेबाजों को पवैलियन का रास्ता दिखाया। हार्दिक पंड्या ने पुछल्ले बल्लेबाजों पर कहर बरपाया और 29 रन देकर तीन विकेट झटके। धोनी ने दो कैच और दो स्टंप किये। भारत की यह टी-20 में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 2012 में इंग्लैंड को कोलंबो में 90 रन से हराया था। इससे पहले टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाने वाला श्रीलंका गेंदबाजी में बीच के ओवरों को छोड़कर किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखा।