गोभी, गाजर, मूली अचार

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 27-Dec-2017

स्वदेश वेब डेस्क। अचार कई प्रकार के होते हैं लेकिन खाने की टेबल पर लगे हुये अचार और चटनी खाने के स्वाद और भूख दोनों को बड़ाते है, ये कई तरीके से बनाये जाते हैं। कुछ अचार तो साल दो साल तक रखे जाते हैं और कुछ मौसम के अनुसार बनाये जाते हैं। और जल्दी ही यानी 20 -25 दिन में खतम कर लिये जाते हैं, इस सर्दी के मौसम में गोभी, गाजर, मूली इत्यादि को मिला कर मिक्स अचार बना कर खूब खाया जा सकता है, इस अचार को बनाने के लिये अपनी इच्छा के अनुसार सब्जियां चुन लीजिये और अचार बना लीजिये, तो आइये मिक्स ...

सामग्री - गोभी - 1 किलो, गाजर - 1 किलो, हरे मटर के दाने - 500 ग्राम, हींग - एक चुटकी, सरसों का तेल - 250 ग्राम, पीली सरसों - 3 चम्मच, हल्दी पाउडर - 2 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर - 2 छोटी चम्मच, सिरका - 2 चम्मच, नमक  स्वादानुसार।

विधि - सबसे पहले गोभी और गाजर को काट लें, मटर को छीलकर इन सभी को अच्छे से धो लें। अब गैस पर एक बर्तन में पानी गरम करें, इसमें गोभी, गाजर और मटर के दाने डालें, साथ ही थोड़ा सा नमक भी डालें। इन्हें 10 मिनट के लिए पकाएं और इसके बाद इनका पानी निकालकर इन्हें सूती कपड़े पर डालकर धूप में सुखा लें। जब इनका सारा पानी सूख जाए तो एक बर्तन में तेल गरम करें और इसमें पीली सरसों पाउडर, नमक, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर और पिसी हींग डाल लें।

जब तेल ठंडा हो जाए तो इसमें उबली हुई सब्जियां डाल दें और ऊपर से सिरका मिलाएं अगर सिरका न हो तो आप 2 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं। अब इस अचार को किसी कांच या प्लास्टिक के डब्बे में भरकर 3, 4 दिन धूप में रखें। स्वादिष्ट गोभी, गाजर और मटर का अचार बनकर तैयार है, आप इसे करीब एक महीने तक काम में ले सकते हैं।