नीतीश बोले - अगले वर्ष बिहार के सभी गांवों तक पहुंचेगी बिजली

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 28-Dec-2017

पटना | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां बुधवार को कहा कि बिहार के सभी गांवों तक बिजली पहुंचा दी गई है, जो गांव के टोले बच गए हैं, उसे अगले साल मई तक विद्युतीकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर, 2018 तक सभी इच्छुक लोगों के घरों तक बिजली संपर्क से जोड़ दिया जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को यहां अधिवेशन भवन में राज्य के अविद्युतीकृत गांव के विद्युतीकरण यात्रा के समापन समारोह में भाग लेते हुए कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में काफी कठिनाइयों के बावजूद बेहतरी लाने के लिए शुरू से निरंतर प्रयास किए गए और इसमें काफी प्रगति हुई। उन्होंने इस मौके पर 3030.52 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं लोकार्पण रिमोट के जरिए किया। साथ ही उन्होंने दावा करते हुए कहा, "बिहार में बिजली की उपलब्धता बढ़ी है। हमलोग निजी क्षेत्र से भी बिजली ले रहे हैं। ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन का नेटवर्क बनाया गया। सात निश्चय के अंतर्गत हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य में हम सफल होंगे।" मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा बिहार की योजनाओं की सराहना मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "हमलोगों ने अपने बजट में 1800 करोड़ रुपये से ज्यादा बिजली के क्षेत्र के लिए आवंटित किया था, जिसका लाभ मिल रहा है।" उन्होंने कहा कि पावर सब स्टेशनों के निर्माण से बिजली आपूर्ति का भार कम होगा, जिससे बिजली की आपूर्ति की गुणवत्ता अच्छी होगी और आपूर्ति भी बेहतर होगी।

हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग से सभी योजनाओं को तय समय पर पूरा करने की अपील करते हुए कहा, "बिजली ट्रांसफॉर्मर के खंभों पर पुलिस और मद्य निषेध विभाग का टेलीफोन नंबर जरूर अंकित करवाएं और आकर्षक ढंग के कुछ स्लोगन लिखवाएं, जिससे लोगों का उस पर ध्यान जाए और गड़बड़ करने वालों की सूचना आम लोगों द्वारा फोन नंबर पर दी जा सके।" इस मौके पर राज्य में विद्युतीकरण यात्रा पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। इस अवसर पर ऊर्जा, मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, भारत सरकार में ऊर्जा विभाग के सचिव अजय भल्ला (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए), मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने भी संबोधित किया।