साबुन और फेसवॉश पहुंचाता है आपके चेहरे को नुकसान

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 01-Feb-2017

साबुन की कठोरता आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे चेहरा रुखा हो सकता है और स्किन सेंसिटिव है तो रैशिज़ भी आ सकते हैं। कई बार फेसवॉश में भी काफी केमिकल होते हैं जो आपके चेहरे की स्किन को खराब करते हैं। तो फिर क्या किया जाए? हम आपको बिना साबुन और फेसवॉश से चेहरा धोने का नैचुरल तरीका बताते हैं। एक बार इन तरीकों को ट्राई करें, इनसे आपका चेहरा तो साफ होगा ही, साथ ही स्किन को नरिशमेंट मिलेगा।


शहद – शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट और मॉइश्चुराइज़ रहती है। इससे चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है। चेहरा गीला करें और हाथ में कुछ शहद की बूंद लेकर अपने चेहरे पर मलें। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें।

नारियल तेल – अगर आपको मेकअप साफ करना है तो जरूरी नहीं है कि आप साबुन से चेहरा रगड़ती रहें। आप नारियल तेल से अपने चेहरे का मेकअप पूरी तरह से साफ कर सकती हैं। तो अब मेकअप रिमूवर खरीदने की जरुरत नहीं हैं क्‍योंकि आपके पास है नारियल तेल। बस हाथ में थोड़ा नारियल तेल लेकर चेहरे पर कुछ देर मलें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें।

नींबू – नींबू चेहरे से गंदगी को हटा कर उसे साफ करता है। अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाइये और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। आप नींबू के साथ थोड़ा शहद भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही – अपने फ्रिज से एक चम्मच दही निकालिये और साबुन की जगह इसे चेहरे पर मल लीजिए। दही एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर है, जो त्‍वचा को नमी भी पहुंचाती है और चेहरे से गंदगी भी साफ करती है। यह उनके लिये भी अच्‍छी है, जिनका चेहरा टैन हो चुका है।

जैतून तेल – ये तेल हर तरह की स्किन को सूट करता है। इससे मेकअप भी साफ होता है और चेहरा मॉश्चुराइज़ बनता है। रात को सोने से पहले चेहरे पर थोड़ा जैतून का तेल लगाकर इससे स्किन क्लीन की जा सकती है।