इन हर्ब्स से निखरेगी आपकी सुंदरतां

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 12-May-2017

वैसे तो पौधों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल हमारे देश में सदियों से हो रहा है लेकिन ज्यादातर जड़ी बूटियां बीमारियों के इस्तेमाल में बनाये जानी वाली औषधियों के कारण ही जानी जाती है.

नीम के पत्तों के सेवन से खून साफ़ होता है जिससे की स्किन की खूबसूरती भी बढ़ती है. नीम एक बहुत ही बढ़िया टोनर है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है। नरम और कोमल त्वचा पाने के लिए रात में अपने चेहरे पर नीम के रस को लगाएं। पानी में नीम का रस मिलाकर बालों को धोने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

तुलसी के रस के साथ नीम का रस मिलाकर मुहांसो लगाने से मुहांसे गायब हो जाते हैं. एलोवेरा सच में स्किन पर जादुई असर दिखाता है. यह सनबर्न्स से छुटकारा दिलाता है, ड्राई स्किन को नमी प्रदान करता है और चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे भी मिटाता है. एलोवेरा का शैंपू में भी प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक अच्छा कंडीशनर है और आपके बालों को नरम और रेशमी बनाता है. एलोवेरा का ताजा जेल स्किन पर लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है.

तुलसी के पैक को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है और यह आपको स्किन को बेदाग़ बनाती है। तुलसी के पत्तों को रोज सुबह चबाने से आपकी स्किन की सभी बीमारियां दूर हो जाती है क्यूंकि ये आपके खून से विषाक्त पदार्थों को साफ़ करती है। अपने दांतों पर सूखे तुलसी के पत्तों को नियमित रगड़ने से आपके दांत चमक उठते है.