भोजन करने के तुरंत बाद न करें ये काम

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 18-May-2017

भोजन करने के बाद हम कभी कभी भूलकर कुछ ऐसे काम करते हैं जिस से हमारे शरीर पर और स्वास्थय पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। आइये जाने इनके बारे में और इनसे होने वाले हानियों को और यथा संभव इनसे बचने का प्रयत्न करे। भोजन भरपेट ना करें, हमेशा भूख से थोडा कम भोजन करना चाहिए, जिससे पेट में भोजन को पचाने का प्रयाप्त स्थान मिल सके और भोजन के बाद कम से कम एक घंटा तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए।

वैसे तो भोजन के उपरांत पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है पर आवश्यकता पडऩे पर बीच में थोड़ा सामान्य तापमान वाला पानी पी सकते हैं। ठंडा पानी तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद शरीर का तापमान अधिक होता है यदि हम ठंडा पानी पिएंगे तो वह हमारे स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचाएगा। शरीर के लिए वैसे गुनगुना या गर्म पानी ही लाभप्रद होता है इससे हमारे शरीर के बुरे टॉक्सिन मूत्रमार्ग के जरिए बाहर निकल जाते हैं और हमें जाने-अंजाने कितनी बीमारियों से दूर रखते हैं। और पानी भोजन के 1 से डेढ़ घंटे बाद ही पीना चाहिए।

बहुत से लोग खाना खत्म करने के तुरन्त पश्चात सिगरेट सुलगा लेते हैं खाना खाने के तुरन्त बाद धूम्रपान करना भी सेहत को खराब करता है खाने के बाद एक सिगरेट दिन भर की 10 सिगरेट के बराबर नुक्सान पहुंचाती है। कुछ लोगों को भोजन के पश्चात फल खाने की आदत होती है इससे पे पेट में वायु बनती है फल को भोजन खाने से एक घंटा पूर्व या दो घंटे बाद लेना चाहिए। चाय की पत्ती में अम्ल की मात्रा अधिक होती है जिससे भोजन में उपस्थित प्रोटीन सख्त हो जाता है और उसका पाचन कठिन हो जाता है अत: भोजन के पश्चात चाय का सेवन कदापि न करें।