सिंधिया और कमलनाथ के बीच खींचतान जारी

सिंधिया और कमलनाथ के बीच खींचतान जारी

सिंधिया और कमलनाथ के बीच खींचतान जारी

गोविन्द सारस्वत/ग्वालियर| प्रदेश से जुड़ी कांग्रेस की राजनीति में लम्बे समय से पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित होने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। जिसके लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं कमलनाथ के बीच खींचतान जारी है। इसी बीच कांग्रेस से जुड़े सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि सिंधिया को शीघ्र ही केन्द्र की राजनीति में अहम् जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, सूत्र कहते हैं कि उन्हें लोकसभा में कांग्रेस दल का नेता बनाया जा सकता है। जिसके लिए सिंधिया विरोधियों ने लॉबिंग करने को दिल्ली में डेरा डाल दिया है, वहीं इस सूचना से सिंधिया समर्थकों में हड़कम्प मचा हुआ है।

सिंधिया समर्थकों ने राहुल से भी की थी मांग

यहां यह बताना गौरतलब है कि सिंधिया को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने की मांग उनके समर्थकों द्वारा लम्बे समय से की जा रही है, और वह इसके लिए हरसम्भव प्रयास में लगे हुए हैं, अटेर उप चुनाव के बाद तो यह मांग और तेज हो गई है, जिसके चलते विगत् दिनों उप्र चुनाव में शामिल होने ग्वालियर होकर निकले राहुल गांधी से हवाई अड्डे पर पहुंचकर सिंधिया समर्थकों ने उन्हें प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए जाने की मांग की थी। बहरहाल अब देखना यह है कि राजनीति में चल रहे इस शह और मात के खेल में कौन का पलड़ा भारी पड़ता है।

लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता खड़गे को लोकलेखा समिति का अध्यक्ष बनाए जाने से रिक्त हुए पद की पूर्ति पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के करीबियों में शुमार पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के रूप में की जा सकती है। पहले इसके लिए सिर्फ पूर्व केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ के नाम पर विचार चल रहा था, लेकिन कमलनाथ समर्थकों ने इसके लिए सिंधिया के नाम को भी आगे कर दिया है। दरअसल कमलनाथ व सिंधिया दोनों के ही समर्थक अपने-अपने नेता को प्रदेश में कांग्रेस का मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करवाना चाहते हैं, जिसके चलते कमलनाथ समर्थकों ने सिंधिया को लोकसभा में कांग्रेस दल का नेता बनाए जाने के लिए लॉबिंग शुरू कर दी है, उनका मानना है कि यदि सिंधिया को उक्त जिम्मेदारी सौंप दी जाती है, तो कमलनाथ का रास्ता स्वत: साफ हो जाएगा।

सूत्रों के अनुसार सिंधिया विरोधी गुट के प्रदेश स्तरीय कुछ पदाधिकारियों ने भी इसके लिए विगत् 3-4 दिनों से दिल्ली में डेरा डाल रखा है और वह सिंधिया को लोकसभा का नेता बनाए जाने के लिए लॉबिंग करने के काम में जुट गए हैं। वहीं इस सूचना से सिंधिया समर्थकों में हड़कम्प मचा हुआ है, और वह कमलनाथ समर्थकों को मात देने के लिए आगामी रणनीति बनाने में जुट गए हैं।

****

और पढ़े

कमलनाथ को मध्य प्रदेश का चेहरा बनाने की तैयारी साथ ही सिंधिया को प्रमोट करेगी कांग्रेस

Next Story