चावल के कबाब दही,चटनी के साथ

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 09-May-2017

 
:उबले हुए चावल-
1 कप
मोज़ेरेल्ला चीज़ के छोटे टुकड़े- 1/2 कप
काली मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच
ब्रेड- 3 पीस
टमाटर की चटनी- 2 चम्मच
कटी हुई मिक्स सब्जिया(शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन्स, गाजर और प्याज़)- 1/2 कप
कोर्नफ्लौर- 1 चम्मच
कसा हुआ लहसुन- 1/4 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
विधि :
सारी सब्जियों को छोटे-छोटे टुकडो मे अच्छे से काट लें। एक कटोरी मे चीज़ और काली मिर्च अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें। ये कबाब मे भरने के लिए बाद मे इस्तेमाल मे लायेंगे। अब एक कटोरी लें और इसमें उबले हुए चावल और सब्जिया डालें। इसमें लहसुन, कॉर्नफ्लोर, नमक, लाल मिर्च पाउडर और टमाटर की चटनी डाले। ब्रेड को छोटे टुकडो में मसल कर इस मिश्रण में डाल कर अच्छे से मिला दें। कबाब का मिश्रण तैयार है या यूं कह सकते हैं कि कबाब का बाहरी सतह तैयार है।

अब उल्टे हाथों पर थोड़ा तेल लगाकर थोड़े से कबाब के मिश्रण को हाथ मे लें और अपनी हथेली पर चपटा करे। इसके बीच में वो मिश्रण डालें जो हमने अलग से तैयार कर के रखा था। अब चारों तरफ से इसके कोनो को बंद कर के आप इसे मनचाहा आकार दे सकते हैं। सारे कबाब को इसी प्रकार तैयार कर लें।
अब एक कड़ाही मे तेल डाले। तेज़ आंच पर तेल को गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तो इसमें कबाब को डालें। धीमी आंच पर इन्हें हर तरफ से सुनहरे भूरे रंग होने तक तलने दे। जब कबाब का रंग हर तरफ से सुनहरे भूरे रंग का हो जाए, तब इन्हें तेल से बाहर एक प्लेट में निकाल लें।

चावल के कबाब तैयार है। गरमा गर्म कबाब हरी चटनी के साथ परोसें। हमें इसे टमाटर की चटनी या फिर दही चटनी के साथ भी खाना पसंद है।