आईसीसी रैंकिंग में मेग लेनिंग को भी पीछे छोड़ सकती है मितली राज

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 17-Jul-2017


दुबई।
महिला विश्व कप में लगातार शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की स्टार महिला बल्लेबाज मिताली राज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के करीब पहुंच गई है। साथ ही टीम इंडिया की कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज मिताली राज इस समय आईसीसी महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं लेकिन उनके खेल को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही वो पहले स्थान पर पहुंच सकती हैं।

आईसीसी वनडे रैंकिंग की शीर्ष महिला बल्लेबाज के स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग हैं लेकिन रैंकिंग लिस्ट में मिताली और उनके बीच सिर्फ 5 अंकों का अंतर है। जिस तरह मिताली लगातार रिकॉर्ड तोड़ पारियां खेल रही हैं उन्हें शीर्ष पर पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल गए मैच में शानदार शतक जड़ मिताली ने भारत को आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह दिलाई। सेमीफाइनल में इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

आपको बता दें वर्ल्डकप में अब तक मिताली कुल 356 रन बना चुकी हैं। इसके अलावा वनडे वर्ल्डकप में 1000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं। साथ ही वो विश्व में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेट का रिकॉर्ड भी वर्ल्ड कप के दौरान ही मिताली ने अपने नाम किया। उनके अब तक 6000 रन पूरे हो चुके हैं। वनडे में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम है।

गौरतलब है कि मिताली को छोड़ कोई दूसरी महिला बल्लेबाज वनडे रैंकिंग के शीर्ष 10 में नहीं हैं। गेंदबाजों में झूलन गोस्वामी छठे और एकता बिष्ट सातवें स्थान पर हैं। टीम रैंकिग में भारत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बाद चौथे स्थान पर है।