Home > Archived > 17 साल में पहली बार सबसे बडी धन राशि की दान बिल गेट्स

17 साल में पहली बार सबसे बडी धन राशि की दान बिल गेट्स

17 साल में पहली बार सबसे बडी धन राशि की दान बिल गेट्स
X

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने अपनी दानवीरता जारी रखते हुए अपनी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के 4.6 अरब डॉलर के शेयर दान कर दिऐ। पिछले 17 साल में पहली बार बिल गेट्स ने इतनी बड़ी राशि दान में दी है। अपनी आधी से अधिक संपत्ति दान करने की पहल गिविंग प्लेज के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने गत जून में 4.6 अरब डॉलर की राशि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान की। सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई सूचना के अनुसार 4.6 अरब डॉलर के शेयर दान करने के बाद अब गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट के मात्र 1.3 प्रतिशत शेयर ही बचे हैं। इससे पहले उनके पास 2.3 प्रतिशत शेयर थे।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया की सबसे बड़ी निजी चैरिटी है, जिसने अन्य संगठनों के सहयोग से 100 से अधिक देशों में अब तक 40 अरब डॉलर से अधिक का फंड जारी किया है। फाउंडेशन का उद्देश्य फिलहाल अगले तीन साल में पूरी दुनिया को पोलियोमुक्त बनाने का है। 1975 में पॉल एलेन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत करने वाले बिल गेट्स अरबों डॉलर दान करने के बावजूद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। वर्ष 1994 से बिल और मेलिंडा

गेट्स ने 35 अरब डॉलर की संपत्ति दान की है। उन्होंने 1999 में 16 अरब डॉलर के माइक्रोसॉफ्ट के शेयर दान किए थे। इसके बाद वर्ष 2000 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरूआत 2000 में पांच अरब डॉलर के फंड के साथ की गई, जिसका लक्ष्य स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करना और गरीगी उन्मूलन है। इस साल अब तक सबसे अधिक धन राशि दान करने में पहले स्थान पर बिल गेट्स और दूसरे पर वॉरेन बफेट हैं। वॉरेन बफेट ने गत माह ही बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी कंपनी के 3.2 अरब डॉलर के शेयर दान किए थे।

Updated : 16 Aug 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top