यूपी में चौराहों पर लगेगी बिजली बिल के बड़े बकाएदारों की सूची : श्रीकांत शर्मा

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 08-Aug-2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बिजली बिल के बड़े बकायेदारों के खिलाफ ‘नेम एंड शेम पॉलिसी’ चलाने के बाद अब प्रदेश सरकार चौराहों पर कट आउट, पोस्टर तथा इश्तहार के जरिए उनके नाम सार्वजनिक करने की तैयारी कर रही है।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आज यहां कहा कि अब बड़े बकायेदारों पर कार्रवाई आवश्यक हो गई है। किसी एक ही क्षेत्र के पंद्रह-बीस बड़े बकायेदारों के नाम चौराहे पर एक साथ पोस्टर पर लगाए जाएंगे। शर्मा ने कहा कि चालीस हजार बड़े बकायेदारों के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। बकायेदारों के नाम सार्वजनिक हो रहे हैं। चौराहों पर नामों की सूची भी लगेगी।

मंत्री ने कहा कि बिजली की पर्याप्त उपलब्धता होने पर भी जर्जर व्यवस्था के कारण इसका पूरा लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रहा है। जर्जर तारें, खराब ट्रांसफार्मर, गले हुए पोल, झूलती तारें हमें विरासत में मिले हैं। इन्हें बदलने के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘जल्द ही प्रदेश में बिजली आपूर्ति सामान्य होगी। दो साल के अंदर जर्जर व्यवस्था बदल पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

इससे पहले बडे़ बकायेदारों के खिलाफ ’नेम एंड शेम’ पॉलिसी लायी गयी थी, जिसके तहत ऐसे लोगों के नाम बाकायदा अखबारों में प्रकाशित किए गए। बकायेदारों को राज्य सरकार की ओर से आगाह किया गया था कि वह समय रहते बकाया बिजली बिल का भुगतान कर दें। नामों के प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू की गई जो 31 जुलाई तक चलायी गई।