म्यांमार में पुलिस और बाद्धों के बीच झड़प, 7 मरे

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 18-Jan-2018

यांगून। म्यांमार में पुलिस और बौद्धों के बीच मंगलवार रात हुई झड़प में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

पुलिस के अनुसार, बौद्ध लोग सरकारी कार्यालय पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे, इसलिए गोलियां चलीनी पड़ी। विदित हो कि मंगलवार को रखाइन में हजारों की संख्या में बौद्ध समुदाय के लोग म्राउक यू मंदिर के एक समारोह में भाग लेने के लिए इकट्ठा हुए थे। यह एक प्राचीन मंदिर परिसर है जो अब तक यहां हुई हिंसा से अछूता रहा है।फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि रैली में हिंसा कैसे भड़की, लेकिन यह हिंसा म्यांमार और बांग्लादेश के बीच समझौते वाले दिन हुई, जिसमें 655,000 रोहिंग्या शरणार्थियों को स्वदेश बुलाने का समझौता हुआ है। 

पुलिस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि भीड़ ने जिला प्रशासनिक कार्यालय में तोड़ फोड़ की और रखाइन राज्य का झंडा फहराने के बाद हिंसा शुरू कर दी।म्यामांर के पुलिस प्रवक्ता कर्नल म्यो सोइ ने बताया, कि सुरक्षा बलों ने उनसे जाने के लिए कहा और चेतावनी देने के लिए रबर की गोलियां चलाई, लेकिन वे रुके नहीं, इसलिए पुलिस को असली गोलियां चलानी पड़ीं। वहीं भीड़ के पथराव से 20 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।