इंडोनेशिया में खसरे ने ली 100 बच्चों की जान

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 23-Jan-2018

जकार्ता। इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में खसरे की चपेट में आने से करीब 100 बच्चों की मौत हो गई है। मृतक बच्चों में ज्यादातर कुपोषण के भी शिकार थे, जिसकी वजह से वो बीमारी का मुकाबला नहीं कर पाए।
प्रभावित इलाका बेहद दुर्गम होनें की वजह से वहां पर सहायता पहुंचाने में काफी दिक्कतें आ रही है। पापुआ प्रांत में सेना के प्रवक्ता मुहम्मद अईदी ने बताया कि अकेले असमत क्षेत्र में 69 बच्चों की जान जा चुकी है। पहाड़ी जिले ओक्सिबिल में भी 27 बच्चों की मौत हुई है। अईदी ने कहा, हमें रिपोर्ट मिली है कि इस बीमारी का प्रकोप ओक्सिबिल जिले में जारी है। हमारे अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने आगे कहा कि खसरा जानलेवा बीमारी नहीं है।
लेकिन ज्यादातर बच्चे कुपोषण का शिकार थे इसलिए खसरे का सामना नहीं कर सके।
 असमत क्षेत्र में सरकार और सेना के लोग दवाएं, वैक्सीन और पौष्टिक भोजन पहुंचाने में लगे हैं। लेकिन दुर्गम क्षेत्र होने की वजह से राहत बल ओक्सिबिल में सोमवार से पहले नहीं पहुंच सकते। दोनों इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं, डॉक्टरों, बुनियादी ढांचे और संचार नेटवर्क की की भारी कमी है। असमत में करीब एक लाख 29 हजार लोग रहते हैं। ओक्सिबिल की आबादी करीब चार हजार है। क्षेत्र के कुछ गांवों में पहुंचने में पूरा दिन लग जाता है।