बालों को प्राकृतिक रूप से काला करती है मैथी

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 05-Jan-2018

मैथी अपनी महक और स्वाद के द्वारा पूरे व्यंजन के स्वाद को बदल देने की क्षमता रखती हैं।  वैसे तो मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन भारतीय रसोईघरों में मेथी का इस्तेमाल साधारणत: करी, सब्जियों से बने व्यंजन, दाल आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। और मेथी के पत्तों से बनें मेथी पराठा की बात कैसे भूल सकते हैं। लेकिन आपको पता है ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है आईये जानते हैं कैसे......

मेथी बीज में काफी पोटेशियम होता है जो सफेद बालों की समस्या को रोकने में मदद करता है। इन बीजों से रोजाना डाइट में शामिल करने से बालों को नैचुरली काला रंग प्राप्त होता है।

 2 बड़े चम्मच भिगोई हुई मेथी में मुट्ठीभर फ्रैश करी पत्ते डालें और अच्छे से ग्राइंड कर लें। यदि जरूरत हो तो इसमें पानी मिलाएं। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो दें। रोजाना ऐसे बालों को धोने से झड़ते बालों की समस्या दूर होती है।

आधा बड़ा चम्मच मेथी बीज में एक चौथाई कप ( नारियल या बादाम) तेल मिलाएं। धीरे-धीरे इस तेल के साथ कुछ मिनट तक बालों की मालिश करें। फिर बालों को रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैंपू के साथ धोएं। इससे बालों का रूखापन चला जायेगा।

1 कप मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इन बीजों को पीसकर स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच फ्रैश नींबू रस और 2 बड़े चम्मच अनफ्लेवर्ड दही डालें। अब इस मास्क को बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो दें। इससे डैंड्रर्फ दूर होगी।