Home > Archived > रानीघाटी और सनकुआं में दौड़ लगाते दिखे तेंदुआ

रानीघाटी और सनकुआं में दौड़ लगाते दिखे तेंदुआ

रानीघाटी और सनकुआं में दौड़ लगाते दिखे तेंदुआ
X

वन विभाग ने किया एक दर्जन तेंदुओं की मौजूदगी का दावा


ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर के जंगलों में तेंदुओं का कुनबा बढ़ रहा है। वन मंडल ग्वालियर में इन दिनों चल रही वन्यजीवों की गणना के दौरान पहली बार रानीघाटी और सनकुआं के जंगल में दो तेंदुआ दौड़ते हुए नजर आए। गणना के आधार पर विभागीय अधिकारियों ने ग्वालियर वन मंडल में एक दर्जन तेंदुओं की मौजूदगी का दावा किया है, जिनमें सर्वाधिक आठ से दस की संख्या में तेंदुआ अकेले घाटीगांव दक्षिण वन परिक्षेत्र में ही बताए गए हैं।

यहां उल्लेखनीय है कि बाघ गणना के तहत 18 से 24 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर पर वन्यजीवों की गणना की जा रही है। इसी क्रम में वन मंडल ग्वालियर में भी वन्यजीवों की गणना जारी है। घाटीगांव दक्षिण वन परिक्षेत्र अधिकारी नर्मदाप्रसाद गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को वन्यजीवों की गणना के दौरान करई वन चौकी के अंतर्गत रानीघाटी के जंगल में एक तेंदुआ दौड़ता हुआ देखा गया, लेकिन दूरी अधिक होने की वजह से वनकर्मी मोबाइल से उसका फोटो नहीं खींच पाए। इससे पहले गुरुवार को गणना के दौरान वनरक्षक महेश बोहरे एवं चौकीदार भूरा ने भी सनकुआं उत्तर वन क्षेत्र में एक तेंदुआ को दौड़ते हुए पहाड़ी पर चढ़ते हुए देखने का दावा किया, लेकिन फोटो वह भी नहीं खींच पाए। वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री गुप्ता का कहना है कि वन कर्मियों के पास उस समय यदि ट्रैप कैमरा होता तो फोटो खींचा जा सकता था।

मैदानी वन कर्मियों के अनुसार इससे पहले गणना के दौरान घाटीगांव दक्षिण वन परिक्षेत्र के अंतर्गत करहिया दक्षिण, सनकुआं उत्तर, रानीघाटी, घाटीगांव उत्तर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत मान पाटन और सोनचिरैया अभयारण्य की तिघरा गैमरेंज के अंतर्गत लखनपुरा के पास काला खेत आदि वन क्षेत्रों में तेंदुओं के पदचिन्ह और बीट आदि मिले थे, जिससे चार से पांच तेंदुओं की मौजूदगी की पुष्टि हो रही है। वन्यजीवों की गणना में लगे वन कर्मचारियों का कहना है कि रानीघाटी और सनकुआं के जंगलों में इससे पहले भी ग्रामीणों द्वारा शावकों के साथ तेंदुआ प्रत्यक्ष में देखे गए थे। वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री गुप्ता ने दावा किया है कि अकेले घाटीगांव दक्षिण वन परिक्षेत्र में ही लगभग आठ से दस तेंदुआ मौजूद हैं, जिनमें दो नर और दो मादा तथा चार से पांच शावक हैं।

इनका कहना है

‘‘वन्यजीव गणना के दौरान घाटीगांव दक्षिण वन परिक्षेत्र में चार से पांच तेंदुओं की मौजूदगी के संकेत मिले हैं। चूंकि ये ही तेंदुआ जंगलों में इधर से उधर विचरण करते रहते हैं, इसलिए अभी इनकी संख्या को लेकर कोई भी दावा करना उचित नहीं है। गणना की सही रिपोर्ट आने के बाद ही हम इस बारे में अधिकृत रूप से कुछ कह पाएंगे।’’

जी.एल. जौनवार
उप वन मंडल अधिकारी, घाटीगांव

Updated : 24 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top