भारत ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से रौंदा, सीरीज में 2-0 की ली बढ़त

स्रोत: न्यूज़ नेटवर्क      तारीख: 04-Feb-2018

सेंचुरियन। सेंचुरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया दूसरा वनडे भारत ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए 119 रनों के लक्ष्य का पिछा करते हुए भारत ने महज 20.3 ओवर में ही अपने नाम किया। भारत का सिर्फ एक विकेट रोहित शर्मा (15) के रूप में गिरा। वहीं शिखर धवन और ने नाबाद (51) और कप्तान विराट कोहली ने नाबाद (46) रनों की शानदार पारी खेली।

अब भारत 2-0 से इस सीरीज में अपनी बढ़त बना ली है। उल्लेखनीय है कि इससे टॉस जीतकर भारत ने दक्षिण अफ्रिका को बल्लेबाजी के लिए न्यौता दिया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को घुटने से टेकने पर मजबूर कर दिया और महज 118 रनों पर ही पूरी टीम को पवैलियन भेज दिया।

पहले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (22 रन पर पांच विकेट) के कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (20 रन पर तीन विकेेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने छह मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 32.2 में 118 रन पर ढेर कर दिया।  दक्षिण अफ्रीका का वनडे इतिहास में अपने घर में अब तक का यह सबसे न्यूनतम स्कोर है। दक्षिण अफ्रीका की टीम इससे पहले 2009 में पार्ट एलिजाबेथ में इंग्लैंड के खिलाफ 119 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 32.2 में 118 रन पर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका के ओपनरों हाशिम अमला (23) और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (20) ने पहले विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की।

इसके बाद नियमित अंतराल पर मेजबान टीम के विकेट गिरते रहे। दक्षिण अफ्रीका ने 51 के स्कोर पर अपने तीन प्रमुख बल्लेबाजों डी कॉक, कप्तान एडेन मार्करम (8) और डेविड मिलर (0) का विकेट गंवाया। 99 रन तक आते आते उसने अपने पांच विकेट गंवा दिए। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सके।