Home > Archived > आर्किटेक्चर के डिग्री कोर्स में आवेदन अब 30 मार्च तक, 29 अप्रैल को होगी ऑनलाइन परीक्षा

आर्किटेक्चर के डिग्री कोर्स में आवेदन अब 30 मार्च तक, 29 अप्रैल को होगी ऑनलाइन परीक्षा

आर्किटेक्चर के डिग्री कोर्स में आवेदन अब 30 मार्च तक, 29 अप्रैल को होगी ऑनलाइन परीक्षा
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। देशभर के विभिन्न संस्थानों में वास्तुकला(आर्किटेक्चर) से संबंधित बी-आर्क (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 29 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। पांच वर्षीय डिग्री कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 मार्च कर दिया गया है।

वास्तुकला परिषद (सीओए) के रजिस्ट्रार राजकुमार ओबेरॉय ने बताया कि यह दूसरा वर्ष है जब वास्तुकला में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नाटा) को एक ही दिन आयोजित करने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि परिषद पहले यह परीक्षा वर्ष में दो से तीन बार आयोजित करता था लेकिन 2017 से इसे वर्ष में एक बार ही आयोजित किया जा रहा है।

देशभर में कुल परीक्षा केंद्रों के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि फिलहाल इस संबंध में कुल परीक्षा केंद्र तय नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि पहले 02 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 मार्च कर दिया गया है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों के विषय में अंतिम निर्णय कुल आवेदन फार्म प्राप्त होने के बाद ही लिया जाएगा फिर भी अनुमानत: यह 160 केंद्रों पर आयोजित होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि वास्तुकला परिषद (सीओए) देश के 450 मान्यताप्राप्त संस्थानों में वास्तुकला में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नाटा) में प्रवेश के लिए वर्ष 2006 से परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस वर्ष 29 अप्रैल (रविवार) को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक यह परीक्षा होगी। दो भागों में होने वाली परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। पहला भाग 120 अंकों का होगा, इसमें गणित और जनरल एप्टीट्यूड के मल्टीपल चॉइस प्रशन होंगे। गणित से 40 अंकों के लिए 20 प्रशन पूछे जाएंगे जबकि जनरल एप्टीट्यूड में 80 अंकों के लिए 40 प्रशन पूछे जाएंगे। वहीं दूसरा भाग 80 अंकों का होगा और इसमें ड्राइंग की परीक्षा होगी। इसमें ड्राइंग के प्रश्न में दो सवाल पूछे जाएंगे।

Updated : 10 March 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top