Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > सर्वाइकल कैंसर जागरूकता माह,एचपीवी वैक्सीन के 8 लाभ

सर्वाइकल कैंसर जागरूकता माह,एचपीवी वैक्सीन के 8 लाभ

वायरस के शरीर में प्रवेश करने के बाद एचपीवी वैक्सीन उतना प्रभावी नहीं होता है जितना कि यह किसी भी नए संक्रमण को रोकने में काम करता है लेकिन इसका इलाज नहीं करता है।

सर्वाइकल कैंसर जागरूकता माह,एचपीवी वैक्सीन के 8 लाभ
X

सर्वाइकल कैंसर एचपीवी वायरस (ह्यूमन पेपिलोमावायरस) के कारण होता है जब यह शरीर में बहुत लंबे समय तक रहता है और स्वाभाविक रूप से समाप्त नहीं होता है।जबकि एचपीवी को अधिकांश यौन सक्रिय लोगों द्वारा अनुबंधित किया जाता है, ज्यादातर मामलों में, शरीर अपने आप वायरस को साफ करने में सक्षम होता है। लगभग 12 विभिन्न प्रकार के एचपीवी उपभेद हैं; जबकि कुछ कम जोखिम वाले होते हैं, अन्य उच्च जोखिम वाले होते हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

सर्वाइकल कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है एचपीवी गुदा, शिश्न और ऑरोफरीन्जियल कैंसर के अलावा वायरस के कारण होता है जो कम आम हैं।अन्य कैंसर साइटों के विपरीत, गर्भाशय ग्रीवा को प्रारंभिक निदान और उपचार के लिए स्क्रीनिंग के अधीन किया जा सकता है। प्रारंभिक जांच से जीवित रहने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक कम उम्र में एचपीवी वैक्सीन के साथ टीकाकरण है।

सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) 11-12 साल की उम्र में नियमित एचपीवी टीकाकरण का सुझाव देता है। सीडीसी के अनुसार टीकाकरण के लिए आदर्श आयु किसी व्यक्ति के यौन सक्रिय होने से पहले है। वायरस के शरीर में प्रवेश करने के बाद एचपीवी वैक्सीन उतना प्रभावी नहीं होता है जितना कि यह किसी भी नए संक्रमण को रोकने में काम करता है लेकिन इसका इलाज नहीं करता है।

एचपीवी वैक्सीन के 5 लाभ

सर्वाइकल कैंसर को रोकने के अलावा, एचपीवी वैक्सीन के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

सुधा सिन्हा, क्लिनिकल डायरेक्टर और एचओडी - मेडिकल ऑन्कोलॉजी एंड हेमेटोलॉजी, केयर कैंसर इंस्टीट्यूट, केयर हॉस्पिटल्स, हैदराबाद ने सर्वाइकल कैंसर को रोकने के अलावा एचपीवी वैक्सीन के 5 स्वास्थ्य लाभ साझा किए हैं:

1. विभिन्न कैंसर से सुरक्षा

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अलावा, एचपीवी टीका उच्च जोखिम वाले एचपीवी प्रकारों के कारण होने वाले अन्य कैंसर के खिलाफ सुरक्षा करता है। इसमें गुदा, शिश्न और ऑरोफरीन्जियल कैंसर शामिल हैं, जो इन बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

2. जननांग मौसा को रोकता है

टीका जननांग मौसा की घटनाओं को कम करने में प्रभावी है, जो कम जोखिम वाले एचपीवी प्रकारों के कारण होता है। इन मौसा को रोककर, टीका समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में योगदान देता है।

3. संचरण की रोकथाम

एचपीवी वैक्सीन न केवल टीकाकरण वाले व्यक्ति की रक्षा करता है बल्कि समुदायों के भीतर वायरस के संचरण को कम करने में भी मदद करता है। इस अवधारणा को झुंड प्रतिरक्षा के रूप में जाना जाता है, जहां आबादी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रतिरक्षा बन जाता है, अप्रत्यक्ष रूप से उन लोगों की रक्षा करता है जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है

4. चिकित्सा लागत में कमी

एचपीवी से संबंधित कैंसर और स्थितियों को रोककर, टीका इन बीमारियों के उपचार से जुड़ी चिकित्सा लागत को कम करने में योगदान देता है। इससे व्यक्तिगत और सामाजिक दोनों स्तरों पर स्वास्थ्य देखभाल खर्चों में पर्याप्त बचत हो सकती है।

Updated : 25 Jan 2024 8:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top