Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > कुष्ठ रोग के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय नया तीन-दवा आहार शुरू करेगा: रिपोर्ट

कुष्ठ रोग के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय नया तीन-दवा आहार शुरू करेगा: रिपोर्ट

भारत में पॉसीबैसिलरी (पीबी) और मल्टीबैसिलरी (एमबी) मामलों के लिए कुष्ठ रोग और उपचार आहार का संशोधित वर्गीकरण 1 अप्रैल, 2025 से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा।

कुष्ठ रोग के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय नया तीन-दवा आहार शुरू करेगा: रिपोर्ट
X

निर्धारित समय से तीन साल पहले और सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2027 तक उप-राष्ट्रीय स्तर पर बीमारी को खत्म करने के लिए एक नया कुष्ठ उपचार कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने नवीनतम विश्व स्तर पर स्वीकृत वैज्ञानिक अनुसंधान अध्ययनों और साक्ष्य-आधारित प्रथाओं के अनुसार, छह महीने के लिए दो-दवा आहार के स्थान पर पौसी-बेसिलरी (पीबी) मामलों के लिए तीन-दवा आहार शुरू करने का निर्णय लिया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के उप महानिदेशक डॉ. सुदर्शन मंडल ने कहा कि राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम (एनएलईपी) उप-राष्ट्रीय स्तर पर कुष्ठ रोग के संचरण को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने भारत में कुष्ठ रोगियों के लिए मल्टी-ड्रग थेरेपी (MDT) के उपचार में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ, स्वास्थ्य मंत्रालय ने नवीनतम विश्व स्तर पर स्वीकृत वैज्ञानिक अनुसंधान अध्ययनों और साक्ष्य-आधारित प्रथाओं के अनुसार, छह महीने के लिए दो-दवा आहार के स्थान पर पौसी-बेसिलरी (पीबी) मामलों के लिए तीन-दवा आहार शुरू करने का निर्णय लिया है।मंडल ने कहा, ''विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एक अप्रैल, 2025 से संशोधित दवा की आपूर्ति करने पर सहमत हो गया है, इसलिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध है कि वे समय सीमा से 12 महीने पहले कुष्ठ रोग रोधी दवाओं की अपनी मांग भेज दें। इसके अलावा, भारत में पॉसीबैसिलरी (पीबी) और मल्टीबैसिलरी (एमबी) मामलों के लिए कुष्ठ रोग और उपचार आहार का संशोधित वर्गीकरण 1 अप्रैल, 2025 से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा।

Updated : 25 Jan 2024 9:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top