Home > हेल्थ/लाइफ स्टाइल > हेल्थ टिप्स > जब आप अचानक धूम्रपान छोड़ देंगे तो क्या होगा? जानिए लक्षणों से कैसे निपटें

जब आप अचानक धूम्रपान छोड़ देंगे तो क्या होगा? जानिए लक्षणों से कैसे निपटें

स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, लेकिन यह वापसी के लक्षणों के साथ भी हो सकता है क्योंकि आपका शरीर निकोटीन की अनुपस्थिति में समायोजित हो जाता है।

जब आप अचानक धूम्रपान छोड़ देंगे तो क्या होगा? जानिए लक्षणों से कैसे निपटें
X

क्या आप नियमित धूम्रपान करते हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप धूम्रपान छोड़ दें तो क्या होगा? सबसे पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान छोड़ना एक सराहनीय निर्णय है जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है, लेकिन यह वापसी के लक्षणों के साथ भी हो सकता है क्योंकि आपका शरीर निकोटीन की अनुपस्थिति में समायोजित हो जाता है।

निकोटीन निकासी के लक्षण

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, आप सिगरेट के लिए तीव्र लालसा का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आपका शरीर निकोटीन चाहता है। चिड़चिड़ापन और मिजाज। निकोटीन की वापसी आपके मूड को प्रभावित कर सकती है, जिससे चिड़चिड़ापन, चिंता और मिजाज हो सकता है।

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

इसके अलावा, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का कहना है कि कुछ लोगों को वापसी के दौरान ध्यान केंद्रित करना या मानसिक धुंधलापन का अनुभव करना चुनौतीपूर्ण लगता है।

बढ़ी हुई भूख और वजन बढ़ना

निकोटीन एक भूख दमनकारी के रूप में कार्य कर सकता है, इसलिए जब आप छोड़ते हैं, तो आप बढ़ी हुई भूख का अनुभव कर सकते हैं। यह कुछ व्यक्तियों के लिए वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है।

नींद की गड़बड़ी

निकोटीन की वापसी आपके नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है, जिससे सोते समय या सोते रहने में कठिनाई होती है।

शारीरिक परिवर्तन

बेहतर श्वास: छोड़ने के कुछ ही समय बाद, आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार होने लगता है, और आप बेहतर श्वास और फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि देख सकते हैं।

बेहतर परिसंचरण: रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे आपके अंगों और ऊतकों को बेहतर ऑक्सीजन वितरण होता है।

स्वास्थ्य के मुद्दों का कम जोखिम: समय के साथ, धूम्रपान छोड़ने से हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर और श्वसन संक्रमण सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

Updated : 6 Feb 2024 9:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top