Home > लोकसभा चुनाव 2024 > मप्र में छह लोकसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव संपन्न, शाम 5 बजे तक हुआ 63.25 प्रतिशत मतदान

मप्र में छह लोकसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव संपन्न, शाम 5 बजे तक हुआ 63.25 प्रतिशत मतदान

छिंदवाड़ा में कमलनाथ और नकुलनाथ ने डाला वोट

मप्र में छह लोकसभा सीटों पर पहले चरण का चुनाव संपन्न, शाम 5 बजे तक हुआ 63.25 प्रतिशत मतदान
X

भोपाल। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में मध्य प्रदेश की छह संसदीय सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा में 13,588 मतदान केंद्रों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण मतदान जारी है। वहीं, नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों- बैहर, लांजी, एवं परसवाड़ा के सभी मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे मतदान संपन्न हो चुका है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि सभी छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ है।

राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण में बालाघाट जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के शेष मतदान केन्द्रों में शाम 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि सभी छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि लोकसभा क्षेत्र क्र.-11 सीधी में 51.24 प्रतिशत, क्र.-12 शहडोल में 59.91 प्रतिशत, क्र.-13 जबलपुर में 56.74 प्रतिशत, क्र.-14 मंडला में 68.31 प्रतिशत, क्र.-15 बालाघाट में 71.08 प्रतिशत एवं क्र.-16 छिंदवाड़ा में 73.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। राजन ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कंट्रोल रूम से की मतदान की सतत् मॉनिटरिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मध्यप्रदेश लोकसभा निर्वाचन-2024 के प्रथम चरण में सभी छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में हुए मतदान सहित अन्य व्यवस्थाओं की इलेक्शन कंट्रोल रूम से सतत् मॉनिटरिंग की। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की व्यवस्था की गई थी। छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में कुल 13 हजार 588 मतदान केन्द्रों में मतदान कराया गया। वेबकास्टिंग के जरिए आठ हजार से अधिक मतदान केन्द्रों पर हुई समस्त गतिविधियों का लाइव प्रसारण और सीसीटीवी कैमरे से विशेष निगरानी की गई।

राजन ने मतदान प्रक्रिया की इलेक्शन कंट्रोल रूम से लाईव मॉनिटरिंग, सेक्टर ऑफिसर्स के जीपीएस लगे वाहनों की लाईव ट्रेकिंग, सेक्टर ऑफिसर्स की लाइव अपडेट सहित मतदान दलों द्वारा कराई जा रही मतदान प्रक्रिया, एफएसटी व एसएसटी की लोकेशन ट्रेकिंग व अन्य व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कार्य का भी अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का मतदान केन्द्रों तक परिवहन करने वाले मतदान दलों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहनों में जीपीएस डिवाइस भी लगाई गई है। इस कार्य की निरंतर निगरानी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से की जा रही है।

नकुलनाथ ने किया मतदान

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ मतदान से पहले सपरिवार शिकारपुर के हनुमान मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। उनके साथ अल्कानाथ और प्रियानाथ भी मौजूद रहीं। मतदान के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा विश्वास है। वो पिछले 44 साल के इतिहास के सबसे बड़े गवाह हैं और मुझे उम्मीद है कि वे सच्चाई का साथ देंगे। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता सच का साथ देगी। हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी।

Updated : 20 April 2024 8:02 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top