NIA: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2023 में 79 और 2024 में 26 लोगों को दोषी ठहराए जाने की दी रिपोर्ट, कहा देश में तेजी से बढ़ रही है आतंकवादी गतिविधियां

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बताया कि पिछले 18 महीनों में एनआईए मामलों में 100 से अधिक लोगों को जेल भेजा गया है, जो आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि को दर्शाता है।

Update: 2024-07-11 10:33 GMT

NIA: भोपाल। एनआईए ने पिछले 18 महीनों में इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा आतंकवादी अपराधों और भर्ती में तेज वृद्धि देखी है। हाल ही में एनआईए मामलों में 100 से अधिक आरोपियों को जेल भेजा गया है, जिसमें 2023 में 79 और 2024 में 26 और लोगों को दोषी ठहराया जाएगा।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बताया कि पिछले 18 महीनों में एनआईए मामलों में 100 से अधिक लोगों को जेल भेजा गया है, जो आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि को दर्शाता है। एजेंसी ने आतंकवादी गुर्गों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि को उजागर किया। पिछले साल, 79 आरोपियों को दोषी ठहराया गया और सजा सुनाई गई, जबकि इस साल अब तक 26 और लोगों को दोषी ठहराया गया है।

एनआईए ने आतंकवादी गतिविधियों के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा युवाओं की भर्ती में चिंताजनक वृद्धि की भी सूचना दी है। आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए एजेंसी के प्रयासों के कारण बड़ी संख्या में गिरफ्तारियाँ और दोषसिद्धियाँ हुई हैं, जो मौजूदा खतरे और आतंकी नेटवर्क के खिलाफ़ निरंतर सतर्कता और कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

हाल की रिपोर्टें आतंकी मामलों और दोषसिद्धियों की संख्या में तेज़ी से वृद्धि दर्शाती हैं। पिछले महीने में ही, विभिन्न मामलों में 100 से अधिक अभियुक्तों को दोषी ठहराया गया है। 2023 में, आतंकवाद से जुड़े 27 मामलों के सिलसिले में 79 व्यक्तियों को सज़ा सुनाई गई। 2024 की पहली छमाही तक, 6 मामलों में 26 दोषियों को सज़ा मिल चुकी होगी। कई मामलों की सुनवाई जारी है, जो मुख्य रूप से इस्लामिक स्टेट (आईएस), जाली मुद्रा और माओवादी आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों से जुड़े हैं।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवाद के लिए युवाओं की भर्ती में वृद्धि और देश भर में आतंकी मॉड्यूल को सफलतापूर्वक खत्म करने पर प्रकाश डाला गया है। राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने के साथ एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि अभियुक्तों को न्याय से बचने का अवसर दिए बिना सुनवाई जल्दी से पूरी हो।

बिहार के फुलवाड़ी शेरिफ नगर में आतंकी प्रशिक्षण केंद्र की एनआईए की जांच से कई राज्यों में आईएस मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है। 2019 से जून 2024 तक एनआईए द्वारा पकड़े गए कुल 354 आरोपियों को दोषी पाया गया है। केस की स्थिति और दोषसिद्धि पर एनआईए की व्यापक रिपोर्ट चौंकाने वाली जानकारियां देती है। राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा में एनआईए की अपरिहार्यता को रेखांकित करते हुए, इसके सक्रिय उपाय वर्तमान समय में महत्वपूर्ण बने हुए हैं।

Tags:    

Similar News