MP WEATHER UPDATE: खामोश हुई भोपाल की सड़के, नौतपा का दूसरा दिन आज, मौसम विभाग का येलो अलर्ट

नौतपा" शुरू होने के साथ ही सुबह से ही गर्मी असहनीय थी और सूरज निकलने से पहले ही लोगों को पसीना आ रहा था। दोपहर तक, बाहर कदम रखना लगभग असंभव हो गया।

Update: 2024-05-26 08:49 GMT

MP WEATHER UPDATE: भोपाल। मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में भीषण गर्मी लगातार जारी है। शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक बताया जा रहा है और इसी के साथ बीते शनिवार से "नौतपा" भी शुरू हो गया है। आज नौतपा का दूसरा दिन है।

"नौतपा" शुरू होने के साथ ही सुबह से ही गर्मी असहनीय थी और सूरज निकलने से पहले ही लोगों को पसीना आ रहा था। दोपहर तक बाहर कदम रखना लगभग असंभव हो गया, सड़कें और बाज़ार सुनसान हो गए। कई लोगों ने एयर कंडीशनर और कूलर से राहत मांगी, मगर एसी और कूलर भी फेल हो गए। मौसम विभाग के अनुसार, तापमान और भी बढ़ने की उम्मीद है, 30 मई तक संभावित रूप से 46 डिग्री या इससे अधिक तक पहुंच सकता है।

नौतपा" के नौ दिन आम तौर पर वर्ष के सबसे गर्म दिनों में से होते हैं। यह 2 जून तक रहेगा। इस दौरान देश के कुछ हिस्सों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। ज्योतिष के हिसाब से सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तब से नौ दिन तक नौतपा होता है।

Tags:    

Similar News