New Ayurveda Medical Colleges: आयुर्वेद की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, MP समेत इन राज्यों में खुले नए कॉलेज

Update: 2024-10-12 11:13 GMT

New Ayurveda Medical Colleges : मध्य प्रदेश। आयुर्वेद की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस साल 2024 -25 सत्र में मध्य प्रदेश समेत आठ राज्यों में 30 नये आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज खुले है। ये कॉलेज मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा और उत्तराखण्ड में खुले हैं।

मध्यप्रदेश के स्कूल ऑफ आयुर्वेदा साइंस रायसेन में 100 बीएएमएस सीटें, एनआरआई इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक मेडिकल साइंसेस भोपाल में 100 सीटें तो वहीँ देवास उज्जैन में अमलताश इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदा को 100 सीटों की मान्यता भारत सरकार ने भारतीय चिकित्सा पद्दति राष्ट्रीय आयोग -एनसीआईएसएम (NCISM) नई दिल्ली ने प्रदान की है।

बिहार में डॉ प्रकाशचंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल बेला पटना को 60 बीएएमएस सीटों समेत महाराष्ट्र में 14, गुजरात में तीन, उत्तरप्रदेश में चार, कर्नाटक में तीन, हरियाणा और उत्तराखण्ड में एक-एक स्नातक यूजी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज को केंद्र ने मान्यता दी है, जो 2024-25 सत्र की नीट आयुष काउंसलिंग में शामिल हैं। 

35 हजार से ज्यादा BAMS सीटें

इन नये 30 आयुर्वेद कॉलेजों को मिलाकर प्रदेश समेत देशभर में 513 आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज अब संचालित होंगे, जहां लगभग 35 हजार से ज्यादा बीएएमएस सीटें हैं। 

केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि आयुर्वेद को चिकित्सा की मुख्य धारा में लाना है , यही वजह है कि एक वर्ष में देश को 30 नये आयुर्वेद कॉलेजों की सौगात दी है। परंतु जिस प्रकार से आयुर्वेद कॉलेज खुल रहे हैं उसकी तुलना में शासकीय प्लेसमेंट की व्यवस्था भी होनी चाहिये। - डॉ राकेश पाण्डेय, राष्ट्रीय प्रवक्ता -- आयुष मेडिकल एसोसिएशन

Tags:    

Similar News