जयविलास पैलेस बना मेजबान, गृहमंत्री शाह बने मेहमान, सिंधिया ने की अगवानी, मराठाओं के शौर्य की देखी कहानी

Update: 2022-10-16 14:39 GMT

ग्वालियर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज पहली ग्वालियर दौरे पर आए। इस दौरान वे सिंधिया राजघराने के मेहमान बने। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनकी आगवानी की। यहां उन्होंने मराठा गैलरी का शुभारंभ किया।गृहमंत्री शाह ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। 

ये गैलरी देश भर में राज करने वाले 300 मराठा शासको के इतिहास और शौर्यगाथा को बयान करेगी। जिसमें मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज से लेकर देश के प्रमुख मराठा शासक सिंधिया , गायकवाड़ ,होल्कर, नेवालकर, भौंसले और पंवार जैसे तीस मराठा राजघरानों की जानकारी दर्ज की गई है। इसी में झांसी की महारानी लक्ष्मीबाई और उनके परिवार का गौरवशाली इतिहास भी शामिल है। सिंधिया रियासत की महारानी रहीं वैजाबाई से लेकर राजमाता विजयाराजे सिंधिया तक के सुन्दर और भावनात्मक पोट्रेट लगाए गए हैं।इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को ग्वालियर में 450 करोड़ रुपए से बनने वाले राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल के विस्तार का शिलान्यास किया। शाह ने मंत्रोचार के बीच हवन कुंड में आहुति दी।


कांग्रेस पर साधा निशाना - 


 केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आप सबने कमलनाथ सरकार का अनुभव किया है। प्रधानमंत्री आवास सहित कई योजनाओं को बंद कर दिया, लेकिन भाजपा सरकार ने आते ही लोगों को घर देना शुरू कर दिया। हर व्यक्ति का सपना अपने घर का होता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हर नागरिक का यह सपना पूरा किया जा रहा है। फिर से चुनाव आने वाले हैं। गलती मत करना, मोदी पर भरोसा कर कमल पर बटन दबाना। 

अमित शाह ने कहा कि लगता है शिवराज जी ने कोई यज्ञ किया है। मध्यप्रदेश रोज सुर्खियों में रहता है। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जैन में महाकाल लोक की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने तुष्टीकरण की राजनीति की बजाय सबका सम्मान किया। शाह ने कहा कि अटल बिहारी वायपेयी ने ग्वालियर की धरती को अपनी कर्मभूमि बनाया और प्रधानमंत्री बने। राजमाता विजयराजे सिंधिया एयरपोर्ट का शिलान्यास हम सबने मिलकर किया है। उन्होंने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के प्रयास से भव्य एयरपोर्ट की योजना जमीन पर उतरने जा रही है। शिवराज के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विकास के नए आयाम लिखेगा।

सौर ऊर्जा से संचालित होगा एयरपोर्टः सिंधिया 


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 18 महीने की कांग्रेस सरकार में ग्वालियर चंबल को अकेला छोड़ा गया था। एयरपोर्ट 180 एकड़ में बनने जा रहा है। इसका आकार 30 हजार वर्गफीट से बढ़कर 2 लाख वर्गफीट हो जाएगा। यह इंदौर और भोपाल से बड़ा होगा। 450 करोड़ की लागत का एयर टर्मिनल सौर ऊर्जा से संचालित होगा। इसके अलावा, मुंबई-ग्वालियर फ्लाइट अब चार दिन चलेगी। ग्वालियर–चंबल में 4300 करोड़ रुपये की नलजल योजना की शुरुआत भी होगी। 

ग्वालियर विकास में इंदौर और भोपाल को पीछे छोड़ेगाः शिवराज 


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने वाले गृह मंत्री का ग्वालियर की धरती पर स्वागत है। प्रधानमंत्री ने आदेश दिया, मेडिकल की शिक्षा मातृभाषा में हो। मप्र ने इसे सबसे पहले लागू कर दिया। कमलनाथ ने जल जीवन मिशन पर एक रुपये का काम नहीं किया। कमलनाथ ने तो पीएम आवास के घर भी चुरा लिए। जब सिंधिया जी ने कहा कि ग्वालियर के विकास के लिए रुपये दीजिए। कमलनाथ बोले- निपट लेंगे। सिंधिया जी ने उन्हें ही निपटा दिया। अब चंबल का पानी पीने के लिए ग्वालियर और मुरैना को दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने अभी चीतों की सौगात दी थी। ग्वालियर विकास में इंदौर और भोपाल को पीछे छोड़ेगा। ग्वालियर संभाग के लिए 5 हजार 7 करोड़ की सिंचाई योजना शुरू की है।


 केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर में एयरपोर्ट छोटे स्तर पर था। उसका विस्तार हो रहा है। प्रधानमंत्री बस रेलवे से लेकर हवाई तक को लेकर काम कर रहे हैं। गरीब भी हवाई सफर कर सके, इस ओर काम हो रहा है। ग्वालियर का एयरपोर्ट बनता जरूर, लेकिन सिंधिया के पास मंत्रालय होने से यह जल्दी और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन रहा है। 

Tags:    

Similar News