पत्‍नी की पढ़ाई में मजदूर पति ने लगा दी पूरी संपत्ति, सरकारी नौकरी मिलते ही पत्‍नी ने मांगा तलाक, जानिए पूरा मामला

पिछले साल उत्तर प्रदेश में एसडीएम ज्योति मौर्य का मामला शायद ही कोई भूला होगा, ऐसा ही एक और मामला बिहार के बेगूसराय से भी सामने आया है जहां एक और पति अपनी ही पत्‍नी की बेवफाई का शिकार हुआ है।

Update: 2024-06-18 11:08 GMT

पिछले साल उत्तर प्रदेश में एसडीएम ज्योति मौर्य का मामला शायद ही कोई भूला होगा, ऐसा ही एक और मामला बिहार के बेगूसराय से भी सामने आया है जहां एक और पति अपनी ही पत्‍नी की बेवफाई का शिकार हुआ है।

खबरों के अनुसार बिहार के बेगूसराय में एक महिला ने सरकारी नौकरी मिलते ही अपने पति को छोड़ दिया। ये घटनाएं भले ही सभी महिलाओं पर लागू न हों, लेकिन निश्चित रूप से कई पुरुषों के लिए खतरे की घंटी हैं, जो अपने परिवार को बेहतर जीवन देने के साथ-साथ अपनी पत्नियों को स्वतंत्र बनाने के लिए समर्पित रूप से प्रयास कर रहे हैं।

क्‍या है पूरा मामला: 

32 साल के विजय कुमार की शादी 15 जून 2013 को 29 साल की रोशनी कुमारी से हुई थी। शादी के बाद दोनों शांतिपूर्ण जीवन जी रहे थे, तभी दसवीं पास रोशनी ने अपने पति से कहा कि वह आगे पढ़ना चाहती है। पति की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए उसने अपनी पत्नी के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के सपने को पूरा करने के लिए मजदूरी करना शुरू कर दिया।

मेहनत रंग लाई और 2022 में पत्नी को बिहार पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी मिल गई और उसी साल अक्टूबर में रोशनी को अपनी ट्रेनिंग के लिए जाना पड़ा।


पत्नी के बाहर रहने के दौरान दंपति के बीच संवाद कम हो गया। पत्नी ने अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद गया जिले के पुलिस स्टेशन में कांस्टेबल के पद पर पदस्थ हुई और यहीं पर उसने अपने पति से कहा कि वह उसके साथ आगे रहना नहीं चाहती।

यह सुनकर विजय पूरी तरह टूट गया। रोशनी अपने पिता, भाई और कुछ रिश्तेदारों के साथ विजय के घर पहुंची और मांग की कि उसे दिया गया सारा दहेज तुरंत वापस किया जाए क्योंकि वह उसे तलाक देना चाहती थी।

विजय के अनुसार, रोशनी न केवल वह सब कुछ मांग रही थी जो वह शादी के समय अपने साथ लाई थी, बल्कि वह उपहार भी मांग रही थी जो उसके परिवार ने उसे शादी के दौरान दिया था।

पत्नी जहां तलाक मांग रही थी, वहीं पति अपनी पत्नी को नहीं छोड़ने पर अड़ा हुआ था। जब बहस बढ़ती गई, तो कई स्थानीय लोगों ने हस्तक्षेप किया और मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने का अनुरोध किया।

तब तक पुलिस को उन्हें शांत करना पड़ा और बाद में मामला कोर्ट पहुंच गया।

मीडिया से बात करते हुए पति ने कहा: मेरी पत्नी को पुलिस कांस्टेबल की नौकरी मिल गई है, इसलिए वह आज हमें छोड़कर जा रही है। जब मेरी शादी हुई, तब वह सिर्फ दसवीं कक्षा पास थी। मैंने ही उसे इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की है।

2022 में बिहार पुलिस में एक वैकेंसी निकली थी, जिसे उसने पास कर दिया। और अब वह तलाक मांग रही है। मैं एक हिंदू व्यक्ति हूं और मानता हूं कि हमारा रिश्ता सात जन्मों का है। मैं इस शादी को खत्म नहीं करना चाहता। 

Tags:    

Similar News