संडीला: सरकारी भूमि, गरीबों के पट्टे पर अवैध अतिक्रमण की शिकायत, कानूनगो, लेखपालों की क्लास...

डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने संडीला के तहसील दिवस में की जनसुनवाई सरकारी भूमि, गरीबों के पट्टे पर अवैध कब्जों की शिकायत, कानूनगो, लेखपालों की क्लास।

Update: 2024-09-07 13:47 GMT

संडीला। जिलाधीश मंगला प्रसाद सिंह में सम्पूर्ण समाधान दिवस में मातहतों से कहा, फरियादियों की शिकायतों को त्वरित निस्तारित करने का प्रयास। विकास और निर्माण कार्यो में मानक और गुणवत्ता का ध्यान रखें। पुलिस बल के साथ सभी तरह की भूमि अवैध कब्जे से छुड़ाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना में निष्पक्षता से पात्रों का ही चयन करें। एसपी नीरज जादौन ने कहा, नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में शान्ति बनाये रखने के लिए अपराधी, दबंग, भूमाफिया और अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखें।

तहसील संडीला में सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश मंगला प्रसाद सिंह ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया, उनके कार्यालय में आने वाले फरियादियों की शिकायतों को खुद देखें और सरकार की मंशानुसार कम से कम समय में निस्तारित करने का प्रयास करें। कहा, अपने विभाग से संबंधित विकास और निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ तय समय में पूरा करायें। सरकारी और गरीबों के पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत पर नाराजगी जताते हुए कानूनगो और लेखपालों की क्लास लगाई।

निर्देशित किया, सभी भूमि कब्जा मुक्त कराते हुए कब्जेदारों पर एफआईआर दर्ज करा जेल भेजें। कार्यवाही की आख्या प्रतिदिन फोटो सहित एसडीएम को उपलब्ध करायें। नगरीय निकायों के ईओ को निर्देश दिये, सभी मुख्य मार्ग के नाली-नालों पर स्थायी और अस्थाई अतिक्रमण को अभियान चला हटवायें। वार्डों की सफाई पर विशेष ध्यान दें। खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये, प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्रों का ही चयन करें।

पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने थानाध्यक्षों को निर्देश दिये, शान्ति बनाये रखने के लिए अपराधी, दबंग, भूमाफिया और अराजक तत्वों पर विशेष नजर रखें। इनकी हर दिन की गतिविधियों की जानकारी बीट सिपाहियों और चौकीदारों से प्रतिदिन लें। थानाध्यक्षों से कहा, राजस्व टीम के साथ समन्वय बना अवैध कब्जे वाली भूमि को कब्जा मुक्त कराने में सहयोग करें। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोहताश कुमार, उप जिलाधीश अरुणिमा श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी कमलेश कुमार, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, तहसीलदार आकांक्षा जोशी, बीडीओ, ईओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

आंकड़ों की सही जानकारी नहीं, एडीओ को लताड़ा

विकास कार्यों में संडीला ब्लॉक अव्वल, जिलाधीश ने दी बधाई


संडीला। जिलाधीश मंगला प्रसाद सिंह ने विकासखण्ड कार्यालय संडीला का निरीक्षण किया। मनरेगा कक्ष के निरीक्षण में पटल सहायक से भुगतान की स्थिति जानी। लेखा अनुभाग में दस्तावेजों का निरीक्षण किया। स्थापना अनुभाग में हर पटल पर कंप्यूटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

एडीओ (समाज कल्याण) से डीएम ने कहा, पारिवारिक लाभ योजना के आवेदनों के सत्यापन में देरी न की जाये। अपात्र पेंशन लाभार्थियों को सूची से हटा नये पात्रों को सूची में जोड़ा जाये। सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) को आँकड़ों की सही जानकारी न होने पर कड़ी फटकार लगायी। एनआरएलएम कक्ष में सभी पटलों पर कंप्यूटर उपलब्ध कराने को कहा। निर्देश दिया, लक्ष्य के अनुरूप समूह गठन कर खाता खुलवाया जाये। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया, गांवों में युवक मंगल दल का गठन करें। परिसर में स्थित जिम की डीएम ने सराहना की।

स्वच्छ भारत मिशन कक्ष में व्यक्तिगत शौचालयों की स्थिति की जानकारी ली। कहा, कोई आवेदन लंबित नहीं रखें और किश्त भेजने में विलम्ब नहीं हो। खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया, परिसर के जर्ज़र भवनों को ध्वस्त कर नया निर्माण कराएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के पुराने लाभार्थियों की किश्त को लंबित न रखा जाये। जल जीवन मिशन के बारे में निर्देश दिया, परियोजना पूरी होने और सड़क पुर्ननिर्माण का ग्राम प्रधान से प्रमाण पत्र लिया जाये।

संडीला विकास खण्ड को विकास मानकों पर प्रथम स्थान मिलने की बधाई दी। जिला विकास अधिकारी कमलेश कुमार, पीडी पीपी त्रिपाठी, ब्लॉक प्रमुख आरती गुप्ता, बीडीओ प्रतिमा शर्मा आदि उपस्थित रहे। 

Tags:    

Similar News