Cyclone Remal : बंगाल से बांग्लादेश तक रेलम ने मचाई तबाही, अब कमजोर पड़ रहा तूफान

Cyclone Remal : रेलम रविवार रात बंगाल के तट से टकराया था। इसके बाद रात भर पश्चिम बंगाल में कई जगह तेज हवा के साथ बारिश हुई।

Update: 2024-05-27 03:22 GMT

Cyclone Remal

Cyclone Remal : बांग्लादेश से लेकर भारत के पश्चिम बंगाल तक तबाही मचाने वाला साइक्लोन रेलम अब कमजोर होता नजर आ रहा है। रेलम रविवार रात बंगाल के तट से टकराया था। इसके बाद रात भर पश्चिम बंगाल में कई जगह तेज हवा के साथ बारिश हुई। इसके चलते कई जगह पानी इकठ्ठा हो गया। कई लोगों के घर भी इस तूफ़ान के चलते तबाह हो गए। प्रभावित क्षेत्र में राहत और बचाव कार्य जारी है।

पश्चिम बंगाल के अलीपुर इलाके में रेलम तूफान के चलते कई पेड़ उखड़ गए। चक्रवात 'रेमल' के टकराने के बाद कल रात पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज़ हवाएँ चलीं। भारतीय तटरक्षक प्रभाव के बाद की चुनौतियों का जवाब देने के लिए अल्प सूचना पर एक आपदा प्रतिक्रिया टीम, जहाजों और होवरक्राफ्ट के साथ चक्रवात रेमल की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि, गंभीर चक्रवाती तूफान 'रेमल' ने बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तटों को सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच मोंगला के दक्षिण-पश्चिम में अक्षांश 21.75°N और देशांतर 89.2°E के निकट पार किया है।

एक व्यक्ति की मौत :

भारी बारिश और तूफ़ान के चलते अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है। भारी बारिश कारण घर की दीवार गिर गई थी। जिसके नीचे दबके इस व्यक्ति की मौत हो गई। इसके अलावा मानव हानि की कोई और घटना सामने नहीं आई है। आईएमडी के अनुसार, रेलम कुछ और समय तक लगभग उत्तर की ओर और फिर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता रहेगा और आज (सोमवार) सुबह तक धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

Tags:    

Similar News