हर साल 3 जुलाई को मनाते हैं International Plastic Bag Free Day,इस कारण से हुई थी इसे मनाने की शुरुआत

International Plastic Bag Free Day: 3 जुलाई को दुनियाभर में International Plastic Bag Free Day के रूप में मनाया जाता है।

Update: 2024-07-03 09:06 GMT

International Plastic Bag Free Day हर साल 3 जुलाई को International Plastic Bag Free Day मनाया जाता है| इस दिन का प्रमुख्य उद्देश्य प्लास्टिक बैगों के उपयोग के खिलाफ सामाजिक जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है। हम सभी को प्लास्टिक पॉल्यूशन के गंभीर खतरों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। यह हमारे वर्तमान को तो खराब कर ही रहा है, साथ ही आने वाले जनरेशन को भी प्रभावित कर सकता है।

ऐसे हुई थी प्लास्टिक बैग फ्री डे की शुरुआत

इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे की शुरुआत 2009 में यूरोप में की गई थी। इस दिन का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक बैग्स के उपयोग को कम करने और इससे होने वाले प्रदूषण को रोकना है। प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल वास्तविक में पर्यावरण, मानव स्वास्थ्य, और वन्यजीवों के लिए हानिकारक हो सकता है, और इसलिए इसे कम करने के लिए सामाजिक जागरूकता महत्वपूर्ण है।

प्लास्टिक बैग फ्री डे का महत्व

प्लास्टिक बैग फ्री डे का महत्व इसलिए है क्योंकि यह हमें यह याद दिलाता है कि सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजें हमारे पानी के स्रोतों को अधिक प्रभावित कर सकती हैं। जब हम प्लास्टिक को बाहर फेंकते हैं, तो यह महासागरों, नदियों, और झीलों में जाकर उन्हें प्रदूषित करता है और उसमें रहने वाले जलीय जीवों के लिए खतरा बन जाता है। प्लास्टिक की थैलियाँ हजारों वर्षों तक बनी रहती हैं और इसका प्रभाव हमारे पर्यावरण के लिए लंबे समय तक बना रहता है।

प्लास्टिक बैग फ्री डे को विश्व स्तर पर मनाने का एकमात्र उद्देश्य लोगों को प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों से अवगत कराना है और उन्हें इसके इस्तेमाल से रोकने के लिए प्रेरित करना है। छोटी-छोटी कोशिशें करके हम प्लास्टिक को अपने लाइफस्टाइल से हटा सकते हैं, जैसे कि कपड़ों या कागज की थैलियों का इस्तेमाल करना। इससे हम अपने आस-पास के पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं और साथ ही अपने स्वास्थ्य को भी बचा सकते हैं।

Tags:    

Similar News