Smile Pay App: अब कस्टमर के चेहरे को स्कैन करके लिया जा सकेगा पेमेंट, आया ये खास ऐप

पहले से फोन पे और गूगल पे जैसे पेमेंट एप्स का काम कर रहे हैं वहीं पर अब स्माइल पे पेमेंट एप्स सामने आया है। जिसके जरिए बस एक स्माइल से पेमेंट आसान हो जाएगा।

Update: 2024-09-01 11:36 GMT

Smilepay App: टेक्नोलॉजी जहां पर लगातार उन्नत होती जा रही है वहीं पर एक से बढ़कर एक डिजिटल एप्स तकनीक के सामने आई है। इसका असर आर्थिक कामकाज को सरल बनाने के लिए काफी मददगार साबित हुआ है। जहां पर पहले से फोन पे और गूगल पे जैसे पेमेंट एप्स का काम कर रहे हैं वहीं पर अब स्माइल पे पेमेंट एप्स सामने आया है। जिसके जरिए बस एक स्माइल से पेमेंट आसान हो जाएगा, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

जानिए क्या है स्माइल पे ऐप 

यहां पर स्माइल पे ऐप की बात करें तो, इस खास तरह की सुविधा में अब तक मिल रही सुविधा से अलग पेमेंट की सुविधा मिलेगी। इसकी मदद से आपको कोई भी पेमेंट करने के लिए कैश, कार्ड या किसी भी मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी केवल यह सिस्टम पूरी तरह से आपके चेहरे को पहचान कर काम करेगा।

किसने बनाया ये ऐप 

इस खास तरह के ऐप को प्राइवेट सेक्टर के फेडरल बैंक (Federal Bank) ने शुरू की है। जिसमें आपके चेहरे को पहचान (Facial Authentication Technology) कर पेमेंट होगा और इसे बनाने के लिए भीम आधार पे (BHIM Aadhaar Pay) की संरचना की तरह बनाया गया है। बताते चलें कि, इस खास ऐप को फेडरल बैंक ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में पेश किया है। बैंक के अनुसार, स्माइलपे पेमेंट प्रोसेस में क्रांति लाने का काम करेगी।

इससे कस्टमर और मर्चेंट्स को भी फायदा मिलेगा। बता दे कि, इस टेक्नोलॉजी पर ईशा अंबानी (Isha Ambani) की रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) और अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) की स्वतंत्र माइक्रो हाउसिंग (Svatantra Micro Housing) भी काम कर रही हैं।

Tags:    

Similar News