BCCI Secretary: जय शाह के ICC चेयरमैन बनने पर रोहन जेटली BCCI सचिव बनने की दौड़ में सबसे आगे: रिपोर्ट

Update: 2024-08-27 06:20 GMT

BCCI Secretary: दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के अध्यक्ष रोहन जेटली बीसीसीआई के सचिव के रूप में जय शाह की जगह लेने की कतार में हैं, जबकि जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार, जेटली बीसीसीआई सचिव की भूमिका के लिए प्रमुख दावेदार हैं, लेकिन बोर्ड में अन्य पद अपरिवर्तित रहेंगे।

जय शाह का आईसीसी के चेयरमैन के तौर पर पदभार संभालना लगभग तय है और वे 26 अगस्त तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। वे ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे, लेकिन उन्हें अपनी भूमिका छोड़नी होगी। रिपोर्टों से यह भी संकेत मिला है कि शाह को आईसीसी के लगभग सभी सदस्यों का समर्थन प्राप्त है, 16 में से 15 सदस्य उनके पक्ष में हैं। आईसीसी के नियमों के अनुसार, चेयरमैन के चुनाव में 16 निदेशक वोट करते हैं और पद जीतने के लिए 9 वोटों की आवश्यकता होती है।

कौन है रोहन जेटली

अब तक चार भारतीय आईसीसी चेयरमैन का पद संभाल चुके हैं - जगमोहन डालमिया (1997-2000), शरद पवार (2010-2012), एन श्रीनिवासन (2014-2015) और शशांक मनोहर (2015-2020) गौरतलब है कि रोहन पूर्व बीजेपी नेता अरुण जेटली के बेटे हैं, जिनका बीसीसीआई में भी खासा प्रभाव था, इसलिए रोहन का प्रभाव भी उतना ही मजबूत होगा। इसके अलावा रोहन दो बार डीडीसीए के अध्यक्ष रह चुके हैं और उन्हें इस क्षेत्र में काफी अनुभव है। रोहन को दिल्ली प्रीमियर लीग टी-20 के आयोजन का भी काम सौंपा गया है, जिसमें ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, आयुष बदोनी और ललित यादव जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

Tags:    

Similar News