आगरा में 77659 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन का मिला लाभ

6703.76 लाख रू. वृद्धजनों के खाते में भेजे

Update: 2023-05-20 21:21 GMT

आगरा। प्रदेश की योगी सरकार बुजुर्गों के सम्मान का पूरा ध्यान रख रही है। प्रदेश के सभी वृद्धजनों को सरकार वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ दे रही है। ताजनगरी में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6703.76 लाख रुपये वृद्धजनों के खाते में भेजा जा चुका है। वहीं अब घर बैठे ही ऑनलाइन पेंशन योजना का लाभ मिलने से राहत मिली है।

आश्रित नहीं आत्मनिर्भर बने वृद्धजन

प्रदेश सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना का प्रदेश के हजारों बुजुर्गों को सीधे लाभ मिल रहा है। उम्र के इस पड़ाव पर अपनी छोटी-मोटी हर जरूरत के लिए अब उनको किसी और के ऊपर आश्रित नहीं रहना पड़ रहा है। ऐसे में बुजुर्गों को सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना से बड़ी राहत दे रही है। आगरा में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत वृद्धावस्था पेंशन योजना अब तक आधार प्रमाणीकरण किये जाने के पश्चात 77659 लाभार्थियों के खाते में 6703.76 लाख रुपये की पेंशन धनराशि भेजी जा चुकी है।

सम्मान से जीवन गुजार रहे लाभार्थी

राज्य के ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है, इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब कोई व्यक्ति वृद्ध हो जाता है तो इनकी सहायता कोई नहीं करता और वह बेसहारा हो जाते हैं। इसलिए राज्य सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की। ताकि ऐसे लोगों को एक सहारा मिल सके और वह सम्मान से अपना जीवन निर्वाह कर सकें। इस योजना के तहत लाभार्थियों को पेंशन की राशि सीधा उनके बैंक खाते में जमा कर दी जाती हैं। सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन कर भी उठाया जा सकता है।

Similar News