Home > Archived > अधिकारियों की लापरवाही से लटके प्रस्ताव: भदौरिया

अधिकारियों की लापरवाही से लटके प्रस्ताव: भदौरिया

अधिकारियों की लापरवाही से लटके प्रस्ताव: भदौरिया
X

आज हम आपको इस कॉलम के माध्यम से वार्ड 52 और यहां के पार्षद सुजीत सिंह भदौरिया से रूबरू कराएंगे। लगभग 35 हजार की आबादी वाले इस वार्ड में प्रमुख रूप से गुढ़ा पहाड़, डांग वाले बाबा, सिंधी कॉलोनी, मद्दे का मोहल्ला, बारह बीघा, पीथम कॉलोनी, गुड़ी पहाड़, 13 बटालियन, तिलक नगर,इन्द्रलोक गार्डन के पीछे स्थित क्षेत्र आते हैं।


सभी को मिलें मूलभूत सुविधाएं


अरविन्द माथुर

ग्वालियर। वार्ड के सभी लोगों को सडक़, सफाई, पानी और बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ ही जनहित से जुड़ी शासन की योजनाओं का लाभ मिले। यह कहना है वार्ड 52 के पार्षद सुजीत सिह भदौरिया का। स्वदेश से चर्चा में उन्होंने अपने वार्ड में व्याप्त समस्याओं और उनके समाधान के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया कि पहाड़ी क्षेत्र और पिछड़ी बस्ती बाहुल्य होने के कारण यहां सडक़,पानी, सीवर जैसी समस्याएं हैं जिनके निराकरण के लिए वह प्रयास कर रहे हैं लेकिन निचले स्तर के अधिकारियों की लापरवाही के कारण इसमें रुकावटें आती हैं। कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें कराने का आश्वासन अमृत योजना के तहत हमें मिला है।

अधिकतर क्षेत्रों में नहीं आता तिघरा का पानी:- पार्षद श्री भदौरिया ने बताया कि वार्ड के अधिकतर क्षेत्रों में तिघरा से पानी की आपूर्ति नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। चूंकि पहाड़ी क्षेत्र है इसलिए यहां लाइनें ही नहीं हैं, अधिकतर क्षेत्रों में नलकूपों का सहारा है। इसके चलते गर्मियों में भू-जलस्तर गिर जाने पर परेशानी बढ़ जाती है। जिन क्षेत्रों मेें अधिक परेशानी है उनमें न्यू पायगा, नादरिया माता क्षेत्र,पीथम कॉलोनी, बारह वीघा तथा इसके आसपास के क्षेत्र शामिल हैं। क्षेत्रीय विधायक नारायण सिंह कुशवाह ने अमृत योजना में इस समस्या के समाधान का आश्वासन दिया है।

सडक़ों की हालत खराब प्रस्ताव लटके

सडक़ों के सवाल पर श्री भदौरिया का कहना था कि पहाड़ी क्षेत्र अधिक हैं इसलिए सडक़ों की स्थिति बहुत ही खराब है। वहीं जिन स्थानों पर सडक़ें बनना है वहां के प्रस्ताव लटके पड़े हैं और अधिकारी सुनते नहीं हैं। इनमें गुढ़ा पहाड़, गुड़ी पहाड़, बारह बीघा ऐसे क्षेत्र हैं जहां कि अधिक परेशानी है।

पीएचई के कारण बिगड़ी सीवर व्यवस्था

सीवर के सवाल पर पार्षद श्री भदौरिया ने बताया कि यूं तो वार्ड में कई जगह सीवर लाइन है ही नहीं और यदि है भी तो वह काफी पुरानी है जो कि आए दिन चौक हो जाती है। उन्होंने बताया कि इन लाइनों के रखरखाव का जिम्मा पीएचई पर होने के कारण व्यवस्था अधिक बिगड़ रही है।

सफाई संरक्षकों की भर्ती से व्यवस्था में सुधार

सफाई के सवाल पर पार्षद ने बताया कि एक माह पहले तक सफाई व्यवस्था काफी बदतर थी। उस दौरान सफाई कर्मियों की कमी के कारण कई बार तो झाड़ू तक नहीं लगती थी। लेकिन सफाई सरंक्षकों की भर्ती के बाद इसमें सुधार हुआ है। अब नियमित सफाई हो रही है। स्ट्रीट लाइट के सवाल पर उनका कहना था कि लगभग सभी क्षेत्रों में व्यवस्था ठीक है, अचानक खराबी आने पर ही कुछ परेशानी होती है जिसमें जल्दी से जल्दी सुधार का प्रयास हमारी ओर से किया जाता है।

क्या कहते हैं क्षेत्रीय नागरिक

हमारे क्षेत्र में तिघरा का पानी नहीं आने से काफी परेशानी होती है। गर्मियों में तो स्थिति बहुत बिगड़ जाती है। सडक़ों की हालत भी खराब है।

सौरभ कुमार, पीथम कॉलोनी

सीवर लाइन आए दिन चौक हो जाती है जिससे परेशानी होती है। तिघरा का पानी नहीं आता। सडक़ की हालत भी खराब है।

बलवीर सिंह

अन्य ख़बरे....

आगे भी सर्जिकल स्ट्राइक करने से नहीं हिचकिचाएगी सेना: बिपिन रावत

350वें प्रकाशोत्सव पर आये पीएम मोदी से नीतीश की बढ़ी नजदीकियां, लालू व तेजस्वी पड़े अलग-थलग

Updated : 5 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top