Guna News: गुना में संस्कृत का श्लोक पढ़ने पर प्रिंसिपल ने छीना माइक, ABVP ने जताया विरोध

कथित तौर पर प्रिंसिपल ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उस दिन भाषणों के लिए केवल अंग्रेजी की अनुमति थी।

Update: 2024-07-23 13:35 GMT

Guna News: गुना : मध्य प्रदेश के गुना में एक कॉन्वेंट स्कूल में प्रीसिंपल द्वारा छात्र को संस्कृत का स्लोक बोलने से रोकने का मामला सामने आया है। जिसके बाद वहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कार्यकर्ताओं ने गुना में वंदना कॉन्वेंट स्कूल में विरोध प्रदर्शन किया।

कथित तौर पर प्रिंसिपल ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उस दिन भाषणों के लिए केवल अंग्रेजी की अनुमति थी। मामले को तूल पकड़ने के बाद वहां प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ झड़प की, नारे लगाए और स्कूल बंद करने की धमकी दी। उन्होंने प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर, दैनिक प्रार्थना में संस्कृत श्लोक को शामिल करने और प्रिंसिपल को बर्खास्त करने की मांग की है। इसके बाद प्रिंसिपल सिस्टर कैथरीन ने माफी जारी की है और कहा कि भाषणों के लिए अंग्रेजी की आवश्यकता थी, लेकिन उन्होंने सभी धर्मों के प्रति अपने सम्मान पर जोर दिया।

जिला शिक्षा अधिकारी चंद्र शेखर सिसोदिया ने स्कूल प्रिंसिपल को नोटिस जारी किया। स्कूल प्रबंधन ने बताया कि सुबह की सभा में चुने हुए छात्र आमतौर पर हिंदी और अंग्रेजी में भाषण देते हैं। उस दिन भाषण अंग्रेजी में होना था, लेकिन छात्र ने हिंदी में बोलना शुरू कर दिया। शिक्षक ने उसे हिंदी में बोलने के लिए कहा।

दैनिक प्रार्थना के दौरान विभिन्न धार्मिक उद्धरण पढ़े जाते हैं। प्रदर्शनकारियों ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की। वे यह भी चाहते थे कि जिस संस्कृत श्लोक को पढ़ने से छात्र को रोका गया था, उसे दैनिक स्कूल प्रार्थना में शामिल किया जाए और उन्होंने प्रिंसिपल को बर्खास्त करने की मांग की। विरोध प्रदर्शन करीब दो घंटे तक चला। जिला शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे और आश्वासन के बाद स्थिति शांत हुई। कार्यकर्ता सक्षम दुबे की शिकायत के आधार पर स्थानीय पुलिस स्टेशन में सिस्टर कैथरीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। शिक्षा अधिकारियों के आश्वासन के बाद कई घंटों के बाद विरोध प्रदर्शन आखिरकार खत्म हो गया।

Tags:    

Similar News