Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, मंदिर से 200 मीटर तक मोबाइल ले जाने पर लगा प्रतिबंधित

बता दें कि चारों धामों मेंं लोगों की बम्पर भीड़ देखने को मिल रही है। देश के हर कोने से लोग यहां पहुंच रहे हैं। इसी को लेकर पुलिस ने भी यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। वहीं आज मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए।

Update: 2024-05-16 12:41 GMT

Chardham Yatra 2024: चमोली। उत्तराखंड के केदारनाथ में चल रही चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी यह सामने आ रही है कि अब मंदिर परिसर से 200 मीटर तक मोबाइल ले जाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यानि की मंदिर परिसर के अंदर भी मोबाइल ले जाना सख्त वर्जित होगा। जानकारी के लिए बता दें कि चारों धामों मेंं लोगों की बम्पर भीड़ देखने को मिल रही है। देश के हर कोने से लोग यहां पहुंच रहे हैं। इसी को लेकर पुलिस ने भी यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। वहीं आज मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए

इस वजह से लगा प्रतिबंध

उपमुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में दिशा -निर्देश जारी करते हुए कहा कि नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, चारधाम यात्रा को लेकर कहा राधा रतूड़ी का कहना है कि इस बार संख्या काफी ज्यादा हो गई, जिसे कंट्रोल कर अभी मुश्किल होता दिखाई दे रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि कई लोग ऐसे भी पहुंच रहे जो आस्था नहीं बल्कि केवल घूमने के लिए आ रहे हैं और उनकी कुछ हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस न पहुंचाया। धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए।

इन्हीं सब चीजों को देखते हुए मंदिर परिसर के 200 मीटर तक मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, अब ये सवाल उठता है प्रशासन इतनी भीड़ में इतने लोगों को चेक कैसे करेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, चार धाम की यात्रा के लिए अब तक 2 लाख 76 हजार 416 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं और वहां पूरी की पूरी व्यवस्था चरमरा गई है। वहीं चारधाम की यात्रा पर गए लोगों की मौतें भी हुई, अगर संख्या की बात की जाए तो 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 4 को डायबिटीज के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की भी शिकायत थी।

Tags:    

Similar News