Amarnath Yatra 2024: आज से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, बाबा बर्फानी के दर्शन करने निकले भक्त, यात्री 3,880 मीटर की ऊंचाई पर बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को 4,603 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था कश्मीर घाटी पहुंचा। इस साल 52 दिनों तक चलने वाली तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

Update: 2024-06-29 07:29 GMT

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ तीर्थयात्रा शनिवार को शुरू हो गई, जब जम्मू-कश्मीर के गंदेरबल जिले में बालटाल बेस कैंप से पवित्र गुफा के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना हुआ। शंखनाद और "बम बम भोले", "जय बाबा बर्फानी" और "हर हर महादेव" के नारों के बीच तीर्थयात्रियों का पहला जत्था समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र तीर्थस्थल के लिए बेस कैंप से रवाना हुआ।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार को 4,603 तीर्थयात्रियों का पहला जत्था कश्मीर घाटी पहुंचा। इस साल 52 दिनों तक चलने वाली तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी। 52 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की वेबसाइट और पोर्टल पर शुरू हुआ है।

यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा, क्षेत्र नियंत्रण, विस्तृत मार्ग तैनाती और चौकियों सहित व्यापक व्यवस्था की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की यात्रा के लिए 3.50 लाख से ज़्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है। गुफा मंदिर के दोनों मार्गों पर 125 सामुदायिक रसोई (लंगर) स्थापित किए गए हैं और 6,000 से ज़्यादा स्वयंसेवकों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है।

हर साल कड़ी सुरक्षा और सतर्कता के बीच होने वाली अमरनाथ यात्रा दो रास्तों से होती है - अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग है।

Tags:    

Similar News