India and Bangladesh: भारत बांग्लादेश हुआ बड़ा समझौता, बांग्लादेश के नागरिकों के लिए मेडिकल ई-वीजा सुविधा की घोषणा

भारत ने शनिवार को कहा कि वह बांग्लादेश के नागरिकों के लिए मेडिकल ई-वीजा सुविधा शुरू करेगा और रंगपुर में सहायक उच्चायोग खोलेगा, जबकि दोनों देश व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर बातचीत शुरू करने और तीस्ता नदी जल-बंटवारे की योजना पर चर्चा करने के लिए एक तकनीकी टीम भेजने पर सहमत हुए।

Update: 2024-06-22 14:05 GMT

India and Bangladesh: भारत और बांग्लादेश ने 10 समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हैदराबाद हाउस में बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच बैठक के बाद, भारत और बांग्लादेश के अधिकारियों ने डिजिटल साझेदारी, हरित साझेदारी, समुद्री सहयोग और नीली अर्थव्यवस्था, अंतरिक्ष सहयोग, रेलवे संपर्क, समुद्र विज्ञान, रक्षा और रणनीतिक संचालन अध्ययन, और स्वास्थ्य और चिकित्सा, आपदा प्रबंधन और मत्स्य पालन पर नए समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हम मिलकर विकसित भारत 2047 और स्मार्ट बांग्लादेश के लक्ष्यों को साकार करेंगे।” उन्होंने कहा कि उन्होंने “संपर्क, वाणिज्य और सहयोग” पर अपना ध्यान केंद्रित रखा है।

प्रधानमंत्री हसीना ने कहा, "जैसा कि ढाका और दिल्ली ने नई यात्राएँ शुरू की हैं, हमने विज़न 2041 और 2047 तक विकसित भारत का अनुसरण करके एक स्मार्ट बांग्लादेश सुनिश्चित करने के लिए भविष्य की कार्ययोजना तैयार की है।" मोदी ने कहा कि उन्होंने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि वे आतंकवाद का मुकाबला करने, उग्रवाद का मुकाबला करने और सीमाओं के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपने सहयोग को मजबूत करने पर भी सहमत हुए। प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नई दिल्ली आने के दो सप्ताह से भी कम समय बाद, प्रधानमंत्री हसीना शुक्रवार को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी लौटीं और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

Tags:    

Similar News