ELON MASK VS EVM: AI द्वारा हैक किया जा सकता है ईवीएम, एलन मस्क के बयान के बाद गरमाई देश की राजनीति, राहुल गांधी कही ये बात

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है।

Update: 2024-06-16 09:45 GMT

ELON MASK VS EVM: पूर्व इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर एक्स और टेस्ला, इंक. के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क के साथ विवाद जारी है, एक्स पर एक पोस्ट में, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, मस्क ने प्यूर्टो रिको में ईवीएम में अनियमितताओं की रिपोर्ट के जवाब में ईवीएम की अविश्वसनीयता पर टिप्पणी की थी।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म करने के टेक अरबपति एलन मस्क के बाद, वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को भारत में ईवीएम को "ब्लैक बॉक्स" करार दिया और एक समाचार रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसने मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के परिणाम पर हंगामा मचा दिया है।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं।" उन्होंने एक समाचार रिपोर्ट का अंश पोस्ट करते हुए कहा कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा में विजयी उम्मीदवार के रिश्तेदार ईवीएम से जुड़े फोन का इस्तेमाल कर रहे थे।

मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सांसद रवींद्र वायकर के साले मंगेश पंडिलकर पर 4 जून को एक मतगणना केंद्र पर कथित तौर पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए मामला दर्ज किया गया है। मिड-डे की रिपोर्ट के अनुसार पंडिलकर ने नेस्को सेंटर में ईवीएम मशीन को अनलॉक करने के लिए आवश्यक ओटीपी जनरेट करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कॉल रिकॉर्ड की जांच करने और यह सत्यापित करने के लिए कि क्या इसका इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए किया गया था, मोबाइल फोन को फोरेंसिक में भेजा गया है। शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर लिखा, "यह उच्चतम स्तर पर धोखाधड़ी है और फिर भी @ECISVEEP सो रहा है... अगर ईसीआई इसमें हस्तक्षेप नहीं करता है तो यह चंडीगढ़ मेयर चुनाव के बाद सबसे बड़ा चुनाव परिणाम घोटाला होगा और यह लड़ाई अदालतों में जाएगी। इस बेशर्मी की सजा मिलनी चाहिए।"

Tags:    

Similar News