Badlapur Story: आखिर बदलापुर में क्या हुआ है? पढ़िए विरोध प्रदर्शन की पूरी कहानी

Update: 2024-08-20 10:50 GMT

Badlapur Story: ठाणे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को पुलिस को आदेश दिया कि ठाणे के बदलापुर में एक स्कूल में दो छात्राओं के साथ कथित तौर पर यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए आरोपियों के खिलाफ बलात्कार के प्रयास का आरोप लगाया जाए। सीएम ने कहा कि एक विशेष सरकारी वकील नियुक्त किया जाएगा और मामले की तेजी से सुनवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा, "मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मैंने मामले को तेजी से निपटाने और आरोपी के खिलाफ बलात्कार के प्रयास और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।

क्या हुआ है बदलापुर में

बता दें कि बदलापुर के एक स्कूल में दो किंडरगार्टन छात्राओं के साथ हाल ही में एक पुरुष अटेंडेंट ने यौन शोषण किया है। आरोपी को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया था। मंगलवार को गुस्साए अभिभावकों और नागरिकों ने स्कूल में घुसकर तोड़फोड़ की। वे सुबह 8.30 बजे से बदलापुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का रास्ता भी रोक रहे हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान पत्थरबाजी भी की, लेकिन स्थिति जल्द ही नियंत्रण में आ गई। पीड़ित तीन और चार साल के हैं। उनके साथ स्कूल के शौचालय में दुर्व्यवहार किया गया।

यह है पूरा मामला

1.यह बलात्कार की घटना तब हुई जब लड़कियाँ शौचालय का उपयोग करने गई थीं। लड़कियों के शौचालय के लिए स्कूल द्वारा कोई महिला कर्मचारी नियुक्त नहीं की गई थी। आरोपी अक्षय शिंदे को 1 अगस्त, 2024 को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया था।

2. बलात्कार का खुलासा तब हुआ जब एक लड़की ने अपने निजी अंगों में दर्द की शिकायत की। बाद में उसने अपने माता-पिता को बताया कि जब वह शौचालय का उपयोग करने गई थी, तब आरोपी ने उसके निजी अंगों को छुआ था।

3.माता-पिता ने लड़की के दोस्त के माता-पिता से संपर्क किया। उन्होंने लड़की को बताया कि उनकी बेटी भी स्कूल जाने से डरती है, माता-पिता ने फिर लड़कियों की स्थानीय डॉक्टर से जांच कराई, जिसने खुलासा किया कि उन दोनों के साथ यौन उत्पीड़न किया गया था।

सीएमओ ने  किया कार्रवाई का वादा

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्कूल के प्रबंधन की लापरवाही पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने ठाणे के पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि मामले को अत्यंत तत्परता और दक्षता के साथ संभाला जाए। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने इस बात की समीक्षा करने का भी आदेश दिया है कि क्या स्कूलों में सखी सावित्री समितियां स्थापित की गई हैं, जिनका उद्देश्य विद्यार्थियों की सहायता और सुरक्षा करना है, सीएमओ ने यह जानकारी दी।

Tags:    

Similar News