Air Train: 2028 तक दिल्ली वासियों को मिलने वाली है एयर ट्रेन की सौगात, जानिए कितना रहेगा इसका किराया

दिल्ली में एयर टैक्सी के बाद एयर ट्रेन की सौगात दिल्ली वासियों को मिलने वाली है देश में यह पहली बार होगा कि, टैक्सीवे पर विमानों के नीचे एक एयर ट्रेन चलेगी।

Update: 2024-10-03 13:36 GMT

Air Train in Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली में एयर टैक्सी के बाद एयर ट्रेन की सौगात दिल्ली वासियों को मिलने वाली है देश में यह पहली बार होगा कि, टैक्सीवे पर विमानों के नीचे एक एयर ट्रेन चलेगी। इसके लिए तैयारी जहां शुरू हो गई है वहीं पर इसकी लागत और कीमत क्या होगी जानकारी सामने आई है।

जानिए कैसा होगा एयर ट्रेन का सेटअप

बताया जा रहा है कि, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने 7.7 किलोमीटर लंबी ऑटोमेटेड पीपल मूवर (APM) ट्रेन बनाने के लिए टेंडर जारी किया है जो ट्रेन टर्मिनल 2 और 3 को टर्मिनल 1 से जोड़ेगी। यह ट्रेन रनवे 28 के नीचे से होकर गुजरेगी। इसके अलावा इस ट्रेन की खासियत यह रहेगी कि, इस ट्रेन का अधिकतर हिस्सा ऊंचा होगा. इसमें 5.7 किमी ऊंचा रास्ता होगा और 2 किमी ज़मीन से जुड़ा हुआ रहेगा। ज़मीन वाला हिस्सा टर्मिनल 1 के पास होगा और ऊंचे टैक्सीवे के नीचे होगा।

एयर टैक्सी की तरह ही रहेगी इसकी लागत

बताया जाता हैं कि, इस एयर ट्रेन को बनाने की लागत को लेकर अपडेट सामने आई है दरअसल भारत में ऊंची ट्रेन बनाने की औसत लागत 250-300 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर होती है जो जमीन के नीचे और ऊपर दोनों तरह से बदल जाती हैं। इसमें ट्रेन बनाने, सिग्नल, बिजली और बाकी सभी कामों की लागत को भी जोड़ा जाता हैं। जब इस एयर में चलाने का प्लान किया जा रहा है तो इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 1,500-1,600 करोड़ रुपये हो सकती है।

जानिए कितना रहेगा इसका किराया

अगर यह एयर ट्रेन 2028 तक शुरू होती है तो इसका किराया भी यात्रियों को जानना जरूरी है। इसे लेकर सरकार ने पहले पैसे लेने की योजना बनाई थी लेकिन दुनिया में एयर ट्रेन मुफ्त होती हैं इसलिए इससे खर्च एयरलाइंस या दूसरी जगहों से वसूला जाता है। बरहाल कीमत को लेकर DIAL को खर्च और संभावित कमाई का ध्यान रखते हुए बोलियों का सही मूल्यांकन करना होगा ताकि सही कीमत वसूल की जाती हैं।

Tags:    

Similar News