Sri Lanka New President: श्रीलंका के नौंवें राष्ट्रपति बने अनुरा कुमारा दिसानायके, 23 सितम्बर को लेंगे अपने पद की शपथ

श्रीलंका में नए राष्ट्रपति पद को लेकर ऐलान हो गया है जहां पर मतगणना के बाद निर्वाचन आयोग ने मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके को विजेता घोषित किया है।

Update: 2024-09-22 16:28 GMT

Sri Lanka New President : श्रीलंका में नए राष्ट्रपति पद को लेकर ऐलान हो गया है जहां पर मतगणना के बाद निर्वाचन आयोग ने मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके को विजेता घोषित किया है। अब वे राष्ट्रपति के तौर पर कमान संभालेंगे। बता दें, आज सुबह से राष्ट्रपति चुनाव के मतों की गिनती हो रही थी जिसकी घोषणा अब हुई है।

इस उम्मीदवार को दी मात 

आपको बताते चलें कि, मतगणना के बाद मार्क्सवादी जनता विमुक्ति पेरामुना पार्टी के विस्तृत मोर्चे नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के उम्मीदवार 56 वर्षीय अनुरा दिसानायके ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समागी जन बालवेगया (एसजेबी) के साजिथ प्रेमदासा को हराया है।सोमवार, 23 सितंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. बता दें कि दिसानायके श्रीलंका के नौंवें राष्ट्रपति होंगे।

विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने वाले बने थे पहले व्यक्ति

आपको बताते चलें कि, श्रीलंका के नए राष्ट्रपति दिसानायके का जन्म कोलंबो से दूर एक मजदूर के घर हुआ था। जहां पर उन्होंने स्थानीय स्कूलों में पढ़ाई की और अपने कॉलेज से विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने वाले पहले व्यक्ति बने। बताया जाता हैं कि, स्कूली पढ़ाई के दौरान वह जनता विमुक्ति पेरामुना (JVP) में शामिल हो गए।फिर 1987-1989 के जेवीपी विद्रोह के दौरान पूरी तरह से राजनीति में शामिल हो गए।

बताया जा रहा है कि, श्रीलंका में कुछ समय पहले काफी तनाव पनपा था जब तत्कालीन राष्ट्रपति ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद फिर चुनाव कराए गए हैं।


Tags:    

Similar News